लैपटॉप के बाद अब स्मार्टफोन बेचेगी HP, Foldable Phone से हो सकती है शुरुआत
Advertisement

लैपटॉप के बाद अब स्मार्टफोन बेचेगी HP, Foldable Phone से हो सकती है शुरुआत

स्मार्टफोन बाजार में अब वो कंपनियां भी अपनी पैठ बनाने की तैयारी कर रही हैं, जो अभी तक केवल लैपटॉप और कंप्यूटर्स व प्रिंटर्स बेचा करती हैं.

फोटो साभार- LetsgoDigital

नई दिल्लीः स्मार्टफोन बाजार में अब वो कंपनियां भी अपनी पैठ बनाने की तैयारी कर रही हैं, जो अभी तक केवल लैपटॉप और कंप्यूटर्स व प्रिंटर्स बेचा करती हैं. विश्व की दिग्गज अमेरिकी कंप्यूटर निर्माता कंपनी हैवलेट पैकर्ड (HP) भी जल्द ही अपना फोल्डेबल फोन लॉन्च कर सकती है.

  1. फरवरी 2019 में फोल्डेबल फोन के डिजाइन का पेटेंट कराया
  2. OLED डिस्पले के साथ ही फ्लैट फ्लेक्सिबल स्क्रीन
  3. एंड्रॉइड या आईओएस के बजाय विंडोज पर चलेंगे

2019 में कराया था पेटेंट
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस (WIPO) में फरवरी 2019 के समय एक फोल्डेबल फोन के डिजाइन का पेटेंट कराया था. इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले डिवाइस ’नामक पेटेंट को 13 अगस्त, 2020 को मंजूरी दी गई थी. एचपी का आखिरी स्मार्टफोन 2016 से एलीट एक्स 3 था. यह विंडोज 10 मोबाइल स्मार्टफोन है जिसे आप डेस्कटॉप अनुभव बनाने के लिए आसानी से बाहरी मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस से कनेक्ट कर सकते हैं.

फोन में होगी फ्लैट फ्लेक्सिबल स्क्रीन
एचपी ने जो पेटेंट कराया था, उसके अनुसार एक थ्रीडी इमेज से डिजाइन बनाया गया है. कंपनी एक OLED डिस्पले के साथ ही फ्लैट फ्लेक्सिबल स्क्रीन होगी. इससे इसका इस फोन का इस्तेमाल फ्लिप के साथ ही लैपटॉप की तरह किया जा सकेगा. 

फोल्ड करने पर भी दिखेंगे नोटिफिकेशन
एचपी विभिन्न डिजाइन वेरिएंट चुनने का अधिकार सुरक्षित रखता है. संभावनाओं के अनुसार, इस फोन में  दो डिस्प्ले पार्ट्स को फोल्ड होने पर आंशिक रूप से अलग किया जा सकता है. इस प्रकार, एक छोटा भाग दिखता रहेगा, जिससे सभी तरह के नोटिफिकेशन, इनकमिंग कॉल और मैसेज दिखते रहेंगे. यह एक कवर डिस्प्ले की आवश्यकता को समाप्त करता है, जिसका अर्थ है कि लागत मूल्य पर बचत की जा सकती है. एक बार जब आप फोन को अपनी जेब में रख लेते हैं, तो आप बस दो डिस्प्ले पार्ट्स को पूरी तरह से एक साथ मोड़ते हैं, ताकि स्क्रीन खरोंच से सुरक्षित रहे.

Andriod के बजाए Windows को मिलेगी प्राथमिकता
एलीट एक्स 3 के बाद, एचपी ने एक नया स्मार्टफोन जारी नहीं किया है. इसका मुख्य कारण विंडोज फोन प्लेटफॉर्म का कम होना था. फिर भी, एचपी और इंटेल जैसे कंप्यूटर निर्माता निश्चित रूप से माइक्रोसॉफ्ट के साथ वर्षों से काम कर रहे हैं. हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज फोन प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया है, विंडोज 10 एक्स दोहरे स्क्रीन और फोल्डेबल उपकरणों के लिए एक अच्छा विकल्प प्रदान करता है.

यदि कंप्यूटर निर्माता वास्तव में एक फोल्डेबल फोन/टैबलेट जारी करना चाहते हैं, तो ऐसा लगता है कि ये फोन एंड्रॉइड या आईओएस के बजाय विंडोज पर चलेगा.

ये भी पढ़ेंः आपका फायदा! फ्लाइट टिकट के रिफंड में हुई देरी तो एयरलाइंस देंगे ब्याज भी, जानें पूरी खबर

Trending news