भूल जाते हैं समय पर task को कंप्लीट करना, ट्राई कीजिए ये web apps; बदल जाएगी लाइफ

task management टूल से आपको समय पर कार्य को पूरा करने में काफी मदद मिल सकती है. जरूर नहीं है कि टू-डू एप्लिकेशन का इस्तेमाल आप अपने डिवाइस में ही करें. आप चाहें, तो इसके लिए वेब बेस्ड टूल्स की मदद ले सकते हैं.

भूल जाते हैं समय पर task को कंप्लीट करना, ट्राई कीजिए ये web apps; बदल जाएगी लाइफ
प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आप अपने महत्वपूर्ण task को समय पर कंप्लीट करना भूल जाते हैं, तो इसके लिए आजकल बहुत सारे to-do list app apps मौजूद हैं. task management टूल से आपको समय पर कार्य को पूरा करने में काफी मदद मिल सकती है. जरूर नहीं है कि टू-डू एप्लिकेशन का इस्तेमाल आप अपने डिवाइस में ही करें. आप चाहें, तो इसके लिए वेब बेस्ड टूल्स की मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही वेब ऐप्स के बारे में ...

Dwij NewTab 
टास्क मैनेजमेंट के लिहाज से यह परफेक्ट टूल है. यह लाइट वेट है और इसका इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है. डाटा आपके कंप्यूटर पर लोकली स्टोर होता है, इसलिए यह प्राइवेट और सिक्योर भी है. इसमें दो तरह के फीचर्स हैं-टू-डू लिस्ट और नोट्स. इसमें आप जितने चाहें, टास्क या फिर प्रोजेक्ट को जोड़ सकते हैं. अगर आप चाहें, तो टास्क को प्राथमिकता के हिसाब से लो, मीडियम और हाई प्रायोरिटी में बांट सकते हैं. साथ ही आप इसे कलर भी कर सकते हैं. इसके अलावा, आप नोटपैड फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यहां पर आप टास्क या प्रोजेक्ट से संबंधित तेजी से नोट्स बनाने की सुविधा दी गई है. इस क्रोम एक्सटेंशन को क्रोम वेब स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं.

Prioritize
यह एक बेहतरीन प्रोडक्टिविटी टूल है. इस वेब टूल की मदद से आप अपने सभी टास्क को स्क्रीन पर हाईलाइट कर सकते हैं. इसमें स्क्रीन पर क्लिक करते ही न्यू नोट का ऑप्शन आ जाता है. यहां पर आप अपने कार्य की लिस्ट को प्राथमिकता के आधार पर तैयार कर सकते हैं. इसकी खास बात यह है कि इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं पड़ती है. जब तक आप डिलीट नहीं कर देते हैं, ब्राउजर कैशे आपके टास्क को याद रखता है. जब आप इस वेब ऐप को ओपन करते हैं, तो यह चार हिस्सों में बंटा हुआ दिखाई देता है. यहां पर टास्क या फिर ग्रुप टास्क के लिए स्टिकी नोट्स तैयार कर सकते हैं. अगर आप चाहें, तो इसके साथ फोटो भी जोड़ सकते हैं. इसमें आपको बेसिक टेक्स्ट फॉर्मेटिंग से जुड़े टूल्स भी मिलते हैं, जिनकी मदद से टेक्स्ट को जब चाहें, आसानी से एडिट कर सकते हैं. इसके अलावा, नोट्स को आप स्क्रीन पर एक से दूसरी जगह मूव कर सकते हैं.

Overcast
ओवरकास्ट वेब टूल का इस्तेमाल आप गूगल कैलेंडर के विकल्प के तौर पर कर सकते हैं. अगर टाइम मैनेजमेंट में आपको परेशानी होती है, तो यहां पर हर टास्क के लिए अलग-अलग टाइम स्लॉट तैयार करने की सुविधा मिलती है. इसके अलावा, किस कार्य को आप कितनी देर में खत्म कर सकते हैं, उसके लिए टाइम सेट करने का विकल्प भी दिया गया है. इससे आपको पता चल जाएगा कि किसी कार्य कंप्लीट होने में कितना वक्त लगता है. यहां पर पूरे वीक के लिए टास्क प्लान तैयार करने की सुविधा दी गई है.  स्लॉट पर क्लिक करने के बाद अपने टास्क को लिख सकते हैं, फिर आपको यहां पर एंड टाइम को सेट करना होगा. अगर आप चाहें, तो यहां पर कलर कोड टास्क को भी चुन सकते हैं. अलग-अलग टास्क के लिए भिन्न कलर को चुन सकते हैं. यह निर्धारित समय पर टास्क को पूरा करने के लिए आपको रिमाइंड भी करेगा. इसे भी क्रोम वेब स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.