‘आरोग्य सेतु’ ऐप के नाम दर्ज हुई एक और उपलब्धि, इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का नहीं कोई जवाब

कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए बनाए गए ‘आरोग्य सेतु’ (Aarogya Setu) ऐप के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है.

‘आरोग्य सेतु’ ऐप के नाम दर्ज हुई एक और उपलब्धि, इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का नहीं कोई जवाब
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए बनाए गए ‘आरोग्य सेतु’ (Aarogya Setu) ऐप के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है. ‘आरोग्य सेतु’ दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाला कॉन्टेक्ट-ट्रेसिंग (Contact-Tracing) ऐप बन गया है.

सेंसर टॉवर स्टोर इंटेलिजेंस के एक हालिया शोध के अनुसार, मार्च 2020 के बाद से 13 देशों के 173 मिलियन लोगों ने विभिन्न COVID-19 कॉन्टेक्ट-ट्रेसिंग ऐप डाउनलोड किए हैं और 127.6 मिलियन डाउनलोड के साथ भारत का आरोग्य सेतु ऐप इस लिस्ट में टॉप पर है.

‘आरोग्य सेतु’ के बाद 11.1 मिलियन डाउनलोड के साथ तुर्की का हयात ईव सियार (Hayat Eve Sığar) ऐप दूसरे और 10.4 मिलियन डाउनलोड के साथ जर्मनी का कोरोना-वॉर्न-ऐप (Corona-Warn-App) तीसरे स्थान पर है. यह अध्ययन 20 मिलियन या उससे अधिक की आबादी वाले 13 देशों में सरकार समर्थित कॉन्टेक्ट-ट्रेसिंग ऐप्स पर किया गया. इसमें भारत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, पेरू, फिलीपींस, सऊदी अरब, थाईलैंड, तुर्की और वियतनाम शामिल थे.

लगभग 13 बिलियन लोगों की संयुक्त आबादी वाले इन 13 देशों के कुल 173 मिलियन लोगों ने सरकार द्वारा समर्थित कॉन्टेक्ट-ट्रेसिंग ऐप्स डाउनलोड किये. आबादी के लिहाज से 4.5 मिलियन यूनिक इनस्टॉल के साथ ऑस्ट्रेलिया के COVIDSafe ऐप का एडॉप्शन रेट सबसे ज्यादा रहा. एडॉप्शन रेट के मामले में भारत (12.5%) चौथी रैंकिंग पर रहा. भारत के ‘आरोग्य सेतु’ ऐप के डाउनलोड की रफ्तार अप्रैल में बढ़ी और ऐप स्टोर और गूगल प्ले से अनुमानित 80.8 मिलियन डाउनलोड हुए.

2 अप्रैल को हुआ था लॉन्च
गौरतलब है कि ‘आरोग्य सेतु’ ऐप को 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया था और लॉन्चिंग के महज 13 दिनों के भीतर ही इसने 50 मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया था. अब यह 127.6 मिलियन डाउनलोड के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाला कॉन्टेक्ट-ट्रेसिंग ऐप बन गया है.

भारत तीसरा सबसे प्रभावित देश
भारत कोरोना प्रभावित देशों में तीसरे स्थान पर है. यहां अब तक संक्रमण के 968,875 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 24,915 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है. अब तक यहां 3,499,398 केस दर्ज किये गए हैं और 137,419 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका के बाद ब्राजील का नंबर आता है, यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,966,748 हो गई और 75366 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

VIDEO :