iPhone यूजर्स को iOS 18 के साथ मिलेगी ये खास सुविधा, Apple ने OpenAI के साथ की डील
Advertisement
trendingNow12265842

iPhone यूजर्स को iOS 18 के साथ मिलेगी ये खास सुविधा, Apple ने OpenAI के साथ की डील

iOS 18 Update: एप्पल ने अपने आने वाले फोन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 में चैटबॉट फीचर लाने के लिए OpenAI कंपनी के साथ डील की है. OpenAI का ही बनाया हुआ चैटबॉट ChatGPT अब iPhones में भी चलेगा. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

ChatGPT

Apple Update: एप्पल ने अपने आने वाले फोन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 में चैटबॉट फीचर लाने के लिए OpenAI कंपनी के साथ डील की है. OpenAI का ही बनाया हुआ चैटबॉट ChatGPT अब iPhones में भी चलेगा. पहले खबर थी कि Apple आईओएस 18 में चैटबॉट लेकर Google और OpenAI दोनों से बात कर रहा था. इसके बाद आखिरकार यह डील OpenAI के साथ ही हुई है. ये जानकारी ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने अपने न्यूजलेटर में दी है.

Apple और OpenAI की पार्टनरशिप का WWDC में हो सकता है ऐलान

आपको बता दें कि एप्पल हर साल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) इवेंट करता है. इस साल ये कॉन्फ्रेंस 10 जून से 14 जून के बीच होने वाला है. उम्मीद है कि इसी कॉन्फ्रेंस में एप्पल और OpenAI की इस डील का भी ऐलान हो सकता है. मार्क गुरमन का कहना है कि एप्पल ये मानता है कि वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र में अभी Google से मुकाबला नहीं कर सकता. लेकिन OpenAI के साथ डील होने से एप्पल को सबसे एडवांस चैटबॉट मिल जाएगा. ये बात खासकर Samsung के लिए थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती है क्योंकि उनके फोन में Google का ही बनाया हुआ Gemini चैटबॉट चलता है.

न्यूजलेटर में गुरमन ये भी कहते हैं कि Apple के लिए OpenAI पर पूरी तरह निर्भर रहना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है. OpenAI कंपनी पहले भी कुछ विवादों में रह चुकी है. साथ ही OpenAI कंपनी का कॉर्पोरेट स्ट्रक्चर भी अभी पूरी तरह से मजबूत नहीं है. इसीलिए, गुरमन के मुताबिक एप्पल अभी भी Google के साथ भी डील करने की कोशिश कर रहा है ताकि यूजर्स को एक और ऑप्शन मिल सके. हालांकि, ये डील अभी फाइनल नहीं हुई है और इसको WWDC में पेश किए जाने की उम्मीद भी नहीं है. 

अपने न्यूजलेटर में गुरमन ये भी बताते हैं कि अगर एप्पल और भी किसी चैटबॉट कंपनी के साथ डील करता है, तो वो हर कंपनी के साथ अलग-अलग तरीके से डील करेगा.  एप्पल आमतौर पर थर्ड-पार्टी डेवलपर्स को अपने फीचर्स इस्तेमाल करने की इजाजत देता है, लेकिन इस मामले में वो थोड़ा सतर्क रहेगा और हर डील को ध्यान से देखेगा.

Trending news