इन iPhone पर अब कर सकेंगे कॉल रिकॉर्डिंग, तरीका भी जान लीजिए
Advertisement
trendingNow12290271

इन iPhone पर अब कर सकेंगे कॉल रिकॉर्डिंग, तरीका भी जान लीजिए

iPhone Call Record Feature: iOS 18 में यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स मिल रहे हैं, जो उनके काफी काम आने वाले हैं. लेकिन इस साल सबसे बड़ी खबर ये है कि आखिरकार iPhone यूजर्स को अब कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन की सुविधा मिलने जा रही है. 

iPhone 15 Pro

Apple iOS 18: हाल ही में टेक जाइंट कंपनी Apple ने वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC 2024) को आयोजित किया. इसे एप्पल का साल का सबसे बड़ा मेगा इवेंट माना जाता है. इस कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए iOS 18 के साथ कई नए फीचर्स भी पेश किए. iOS 18 में यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स मिल रहे हैं, जो उनके काफी काम आने वाले हैं. लेकिन इस साल सबसे बड़ी खबर ये है कि आखिरकार iPhone यूजर्स को अब कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन की सुविधा मिलने जा रही है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

इस साल आने वाले iOS 18 अपडेट में यूजर कॉल रिकॉर्ड कर सकेंगे और साथ ही AI की मदद से कॉल की समरी भी प्राप्त कर सकेंगे. जरूरत पड़े तो यूजर को पूरी ट्रांसक्रिप्शन भी मिल सकेगी. कई सालों से Apple ने थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को ब्लॉक कर रखा था. 

इन फोन पर मिलेगी कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा

हाल ही में Truecaller ने भी AI-पावर्ड कॉल रिकॉर्डिंग फीचर पेश किया है जो कॉल की समरी और ट्रांसक्रिप्शन देता है. कॉल रिकॉर्डिंग के लिए Apple अपने खुद के Apple Intelligence सिस्टम का इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन इसका मतलब है कि आपको लेटेस्ट iPhone 15 Pro या आने वाले iPhone 16 में से कोई एक फोन खरीदना होगा. 

कैसे होगी कॉल रिकॉर्डिंग?

Apple के हाल ही में हुए WWDC 2024 इवेंट में iOS 18 फीचर्स को दिखाया गया था. कॉल रिकॉर्डिंग भी उन्हीं फीचर्स में से एक थी. इसमें कॉल के दौरान कॉन्टैक्ट पेज पर रिकॉर्ड करने का बटन मिलेगा. कॉल खत्म होने के बाद ट्रांसक्रिप्शन शायद नोट्स ऐप में मिल सकेगी. आप अपनी जरूरत के हिसाब से पूरी ट्रांसक्रिप्शन देखने के बजाय कॉल को समराइज भी ले सकेंगे. आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उन्हें कॉल रिकॉर्ड होने के बारे में Apple खुद ही सूचित कर देगा. Apple के ज्यादातर AI फीचर्स की तरह कॉल रिकॉर्डिंग भी सिर्फ iPhone 15 Pro या उससे ऊपर के मॉडल्स पर ही काम करेगा, यानी पुराने iPhone पर अभी भी कॉल रिकॉर्ड नहीं की जा सकेगी. 

Trending news