इस मामले में Jio से फिर सभी कंपनियां पीछे, ट्राई की रिपोर्ट में सामने आया सच

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मुताबिक जनवरी में 4G डाउनलोड की औसत गति के मामले में जियो (Jio) अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी एयरटेल से दोगुना तेज रही.

इस मामले में Jio से फिर सभी कंपनियां पीछे, ट्राई की रिपोर्ट में सामने आया सच

नई दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मुताबिक जनवरी में 4G डाउनलोड की औसत गति के मामले में जियो (Jio) अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी एयरटेल से दोगुना तेज रही. ट्राई की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने जियो के 4G नेटवर्क की औसत डाउनलोड गति 18.8 एमबीपीएस (मेगाबाइट पर सेकेंड) रही, जबकि एयरटेल नेटवर्क की औसत गति 9.5 एमबीपीएस रही. दिसंबर में जियो नेटवर्क की औसतन डाउनलोड स्पीड 18.7 एमबीपीएस जबकि एयरटेल की औसत डाउनलोड गति 9.8 एमबीपीएस रही थी.

वोडाफोन 4G डाउनलोड स्पीड में मामूली सुधार
एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया 2G, 3G और 4G नेटवर्क उपलब्ध कराते हैं, वहीं जियो केवल 4G नेटवर्क उपलब्ध कराती है. ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक वोडाफोन की 4G डाउनलोड स्पीड मामूली सुधार के साथ जनवरी में 6.7 एमबीपीएस रही जो दिसंबर माह में 6.3 एमबीपीएस थी. वहीं आइडिया की स्पीड 6 एमबीपीएस से गोता लगाकर 5.5 एमबीपीएस जा पहुंची. हालांकि आइडिया और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आइडिया के तहत काम कर रही है किंतु ट्राई ने जनवरी के लिए दोनों के आंकड़े अलग-अलग दिखाए हैं.

अपलोड स्पीड में आइडिया नंबर 1
अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया नंबर एक रही. कंपनी की औसत अपलोड स्पीड, दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस मुकाबले बढ़कर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गई. 5.4 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन दूसरे और 4.4 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे नंबर पर रही. 3.8 एमबीपीएस 4जी अपलोड स्पीड के साथ एयरटेल सबसे निचले पायदान पर जा पहुंची. गौरलतब है कि 4G डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो और अपलोड में आइडिया पिछले कई महीनों से शीर्ष पर हैं.