विंडोज ही नहीं, ये भी हैं स्मार्ट ओएस, जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड
Advertisement

विंडोज ही नहीं, ये भी हैं स्मार्ट ओएस, जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड

जब लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात होती है, तो सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ही ख्याल में आता है. यह इस्तेमाल करने में आसान होने के साथ-साथ एडवांस्ड फीचर्स से लैस है. मगर यह ओएस फ्री नहीं है. 

विंडोज ही नहीं, ये भी हैं स्मार्ट ओएस, जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड

नई दिल्ली: जब लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात होती है, तो सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ही ख्याल में आता है. यह इस्तेमाल करने में आसान होने के साथ-साथ एडवांस्ड फीचर्स से लैस है. मगर यह ओएस फ्री नहीं है. ऐसे में जो लोग इसके विकल्प और फ्री ओएस की तलाश में रहते हैं, उनके लिए भी बहुत सारे ऑप्शंस मौजूद हैं. इन ओएस में आपको बहुत सारे स्मार्ट फीचर्स मिल जाएंगे.

लिनक्स मिंट

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अच्छी बात यह है कि ये न सिर्फ आसानी से उपलब्ध है, बल्कि इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. अगर विंडोज के अल्टरनेटिव की तलाश में हैं, तो आपको लिनक्स मिंट को ट्राई करना चाहिए. फिलहाल यह सबसे लोकप्रिय फ्री ओएस में से एक है.

यह आपके विंडोज ओएस के मामले में हैकिंग प्रूफ होने के साथ वायरस प्रूफ भी है. इसका इंटरफेस एक्स पी जैसा ही है, लेकिन विंडोज एप्लीकेशंस को सीधे इस पर नहीं चला सकते. आजकल तमाम कंपनियां विंडोज, मैक के साथ लिनक्स बेस्ड एप्स भी डेवलप कर रही है नहीं तो अपने पीसी में वाइन एप्लीकेशन को डाउनलोड करके विंडोज एप्लीकेशंस को लिनक्स पर चला सकते हैं. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस या आउटलुक की बजाय आप इस पर लिब्रा ऑफिस या ओपन ऑफिस भी चला सकते हैं.
https://www.linuxmint.com

गूगल क्रोमियम ओएस

गूगल का क्रोम ओएस यानी क्रोमियम ओएस भी एक अच्छा ओएस है. यह ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है, जिसका मकसद ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करना है, जो फास्ट, सिंपल और सिक्योर कंप्यूटर एक्सपीरियंस मुहैया कराते हैं. गूगल ने क्रोम ओएस सिस्टम बेस्ड कई क्रोमबुक्स भी पेश किए है, यूजर्स में काफी पॉपुलर है. क्रोम ओएस बहुत हल्का होने के साथ वेब बेस्ड भी है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम क्रोम ब्राउजर के कस्टमाइज्ड वर्जन पर चलता है. गूगल सूट्स से एप्स को एक्सेस किया जा सकता है. इस प्रोजेक्ट के पीछे गूगल जरूर है, लेकिन इसे डेवलप गूगल ने नहीं किया है, बल्कि इसके पीछे कई फ्रीलॉन्स डेवलपर्स का रोल है, जिन्होंने इसे वेब पर एक्सेस करने लायक बनाया. यह वेब ब्राउजिंग, सोशल मीडिया, वर्ड प्रोसेसिंग आदि के लिहाज से बेहतर है, लेकिन आप मीडिया प्लेबैक, मीडिया एडिटिंग, गेमिंग के लिए ज्यादा आकर्षक नहीं है. गूगल क्रोम ओएस ओपन सोर्स होने के कारण इसे फ्री में इंस्टॉल किया जा सकता है.
https://www.chromium.org

फ्रीबीएसडी

फ्रीबीएसडी बर्कले सॉफ्टवेयर डिस्ट्रिब्यूशन का मॉडर्न और ओपन सोर्स वर्जन है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल मॉर्डन सर्वर्स, डेस्कटॉप्स और इससे जुड़े प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है. साथ ही, इसमें नेटवर्किंग, परफॉर्मेंस, सिक्योरिटी से जुड़े बहुत सारे एडवांस्ड फीचर दिए गए हैं. अच्छी बात है कि इसे इंस्टॉल भी आसानी से किया जा सकता है. इसे सीडी-रोम, डीवीडी, एनएफएस आदि के जरिए इंस्टॉल किया जा सकता है. यह उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है, जो प्राइवेसी को लेकर ज्यादा चिंतित रहते हैं. यह ऑपरेटिंग सिस्टम फ्री है.
https://www.freebsd.org/

फ्रीडीओएस

यह ओपन सोर्स डीओएस-कॉम्पिटेबल ऑपरेटिंग सिस्टम है. इस ओएस का इस्तेमाल क्लासिक डीओएएस गेम्स बिजनेस सॉफ्टवेयर आदि के लिए किया जा सकता है, जो भी प्रोग्राम एमएस-डीओएस को सपोर्ट करता है, वह इस ओएस पर भी रन कर सकता है. यह ओएस आसानी से आपके नेटवर्क से भी कनेक्ट हो जा है. लेकिन बेहतर एक्सपीरियंस के लिए आपको इसके साथ आपको कई सॉफ्टेयर और एप्स भी डाउनलोड करने होंगे. इसके अलावा, पुराने डाटा को रिकवर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप अपने कंप्यूटर पर ट्रेडिशनल यानी 80 और 90 के दशक जैसा एक्सपीरियंस चाहते हैं, तो यह अच्छा ऑप्शन हो सकता है.
https://www.freedos.org

Trending news