LG MyView Smart Monitor Review: एक ही जगह पर मॉनीटर और Smart TV, जानिए खरीदें या नहीं
Advertisement
trendingNow12404076

LG MyView Smart Monitor Review: एक ही जगह पर मॉनीटर और Smart TV, जानिए खरीदें या नहीं

LG MyView Smart Monitor Review: ये इनोवेटिव डिवाइस कंप्यूटर मॉनिटर की फंक्शनालिटी और स्मार्ट टीवी की सुविधा को एक साथ जोड़ता है, ये सब 27-इंच के कॉम्पैक्ट पैकेज में आता है. चाहे आप स्टूडेंट हों, होम ऑफिस में रिमोट वर्कर हों, या कोई भी हो जो अपने स्पेस और बजट को मैक्सिमाइज करना चाहता हो, ये मॉनिटर एक अच्छा ऑप्शन है.

 

LG MyView Smart Monitor Review: एक ही जगह पर मॉनीटर और Smart TV, जानिए खरीदें या नहीं

LG MyView Smart Monitor Review: आज के जमाने में, हमारी स्क्रीन कई कामों के लिए काम आती हैं. हम इनका इस्तेमाल काम, मनोरंजन और इन सब के बीच में हर चीज के लिए करते हैं. LG MyView 27-इंच स्मार्ट मॉनिटर इन सभी अलग-अलग जरूरतों के लिए एक परफेक्ट ऑल-इन-वन सॉल्यूशन है. ये इनोवेटिव डिवाइस कंप्यूटर मॉनिटर की फंक्शनालिटी और स्मार्ट टीवी की सुविधा को एक साथ जोड़ता है, ये सब 27-इंच के कॉम्पैक्ट पैकेज में आता है. चाहे आप स्टूडेंट हों, होम ऑफिस में रिमोट वर्कर हों, या कोई भी हो जो अपने स्पेस और बजट को मैक्सिमाइज करना चाहता हो, ये मॉनिटर एक अच्छा ऑप्शन है. आइए LG MyView 27 में क्या है और क्या ये वाकई आपके सेटअप में जगह पाने के लायक है, इस पर एक नजर डालते हैं.

डिजाइन काफी मॉर्डन

LG MyView 27 को टेबल पर रखने के बाद यह काफी मॉर्डन और स्टाइलिश नजर आता है. इसका कलर व्हाइट है, जो रूम के किसी भी कलर से आसानी से मैच हो जाएगा. मॉनिटर के चारों तरफ काफी पतले किनारे हैं. इससे तस्वीर बड़ी दिखती है और स्क्रीन आपके डेस्क पर कम जगह लेती है. इसे सेट करना आसान है. इसका स्टैंड कहीं भी एडजस्ट हो जाता है और स्क्रीन को ऊपर या नीचे आसानी से किया जा सकता है. MyView 27 दो HDMI पोर्ट के साथ आता है. आप एक साथ कई उपकरणों को कनेक्ट कर सकते हैं - काम के लैपटॉप और गेमिंग कंसोल के बीच स्विच करने के लिए बिल्कुल सही. आपको मॉनिटर के साथ एक रिमोट मिलता है. यह आपको कीबोर्ड या माउस तक पहुंचने की आवश्यकता के बिना सभी स्मार्ट सुविधाओं का उपयोग करने देता है. 

fallback

डिस्प्ले और ऑडियो

MyView 27 में फुल एचडी स्क्रीन है.  ये ज्यादातर कामों के लिए काफी शार्प है और जब आप डॉक्यूमेंट्स पर काम कर रहे हों, वेब ब्राउज़िंग कर रहे हों या वीडियो देख रहे हों, तब भी बहुत अच्छा लगता है. ये 4K स्क्रीन जितना डिटेल नहीं है, लेकिन इस रेज़ोल्यूशन पर कंप्यूटर्स को आसानी से रन करना भी आसान है. स्क्रीन IPS टेक्नोलॉजी यूज़ करती है, जो कलर्स को एक्यूरेटली दिखाने और अलग-अलग एंगल्स से अच्छा दिखने के लिए जानी जाती है. 

स्क्रीन पर कलर्स बहुत ही वाइब्रेंट और ट्रू-टू-लाइफ दिखते हैं. चाहे आप फोटो एडिट कर रहे हों, नेचर डॉक्यूमेंट्रीज़ देख रहे हों या सिर्फ वेबसाइट्स स्क्रॉल कर रहे हों, सब कुछ बहुत ही प्लेज़ेंट और नेचुरल दिखता है. हालांकि, स्क्रीन परफेक्ट नहीं है. ये कुछ दूसरे मॉनिटर्स के मुकाबले बहुत ब्राइट नहीं है. अगर आपके रूम में बहुत सारी सनलाइट आ रही हो, तो आपको कभी-कभी देखने में दिक्कत हो सकती है. कंट्रास्ट (इमेज के डार्क और लाइट पार्ट्स के बीच का डिफरेंस) ठीक है लेकिन बहुत अमेजिंग नहीं है. 

जब मनोरंजन की बात आती है, तो 27-इंच का साइज़ मूवीज और टीवी शोज का आनंद लेने के लिए काफी बड़ा लगता है, खासकर अगर आप इसके करीब बैठे हों. यह बेडरूम या छोटे लिविंग रूम के लिए एक अच्छा साइज है. इसका रिफ्रेश रेट 60Hz है. इस मॉनिटर में 5W स्टीरियो स्पीकर मिलता है, जो क्लियर आवाज देता है. 

fallback

कई ऐप्स कर सकेंगे स्ट्रीम

MyView 27 में जो सबसे अच्छा फीचर है वो इसके स्मार्ट फीचर्स हैं. ये LG के WebOS 23 पर चलता है, जो ऐसा है जैसे इसमें एक स्मार्ट टीवी बिल्ट-इन है. आप Netflix, Amazon Prime Video और YouTube जैसे पॉपुलर स्ट्रीमिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, बिना कंप्यूटर या स्ट्रीमिंग स्टिक कनेक्ट किए. इसमें एक ऐप स्टोर भी है जहां से आप और भी ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं. आपको फोन या डेडिकेटेड स्मार्ट टीवी जितने ऐप्स नहीं मिलेंगे, लेकिन फिर भी इसमें अच्छे ऐप्स हैं. आप इसे ऑन कर सकते हैं और तुरंत शोज़ देखना या वेब ब्राउज़ करना शुरू कर सकते हैं. 

मॉनिटर LG के ThinQ सिस्टम के साथ भी काम करता है, जिससे आप स्मार्ट होम डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आपके पास दूसरे LG अप्लायंसेज़ या कम्पैटिबल स्मार्ट होम गैजेट्स हैं, तो आप इन्हें अपने मॉनिटर से ही कंट्रोल कर सकते हैं. आप वॉइस असिस्टेंट्स जैसे Google Assistant और Amazon Alexa का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फिजिकल कनेक्शंस के अलावा, मॉनिटर AirPlay 2 के ज़रिए Apple डिवाइस के लिए और Screen Share के ज़रिए एंड्रॉइड के लिए स्क्रीन मिररिंग सपोर्ट करता है. ये वायरलेस फंक्शनालिटी क्विक कंटेंट शेयरिंग या प्रेजेंटेशंस के लिए कन्वीनिएंस का लेयर ऐड करती है, जिससे कंटेंट को अपने फोन या टैबलेट से बड़े स्क्रीन पर डिस्प्ले करना आसान हो जाता है. 

आप बस रिमोट के कुछ क्लिक्स के साथ डॉक्यूमेंट पर काम करने से अपने पसंदीदा शो देखने तक जा सकते हैं, बिना कोई केबल या सेटिंग्स चेंज किए. LG ने MyView 27 में कई पावर-सेविंग फीचर्स इम्प्लीमेंट किए हैं. मॉनिटर एम्बिएंट लाइट कंडीशंस के आधार पर ऑटोमेटिकली ब्राइटनेस एडजस्ट करता है और जब यूज़ में नहीं होता है तो लो-पावर स्टेट में एंटर करता है.

fallback

खरीदना सही या नहीं?

जब आप सोच रहे हों कि LG MyView 27 खरीदना चाहिए या नहीं, तो ये देखना जरूरी है कि आपको क्या मिल रहा है. ये सिर्फ एक रेगुलर मॉनिटर नहीं है - ये एक कंप्यूटर स्क्रीन और एक छोटे टीवी दोनों बनने की कोशिश कर रहा है.  जब आप इसे इस तरह से देखेंगे, तो ₹17,999 की कीमत ज्यादा रीज़नेबल लगती है. स्टूडेंट्स या छोटे अपार्टमेंट्स में रहने वाले यंग प्रोफेशनल के लिए MyView 27 स्पेस सेव करने के लिए एक क्लेवर सॉल्यूशन है. जो लोग घर से काम करते हैं वे इसकी वर्सटिलिटी की सराहना करेंगे. आप दिन में इसे वर्क मॉनिटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, फिर शाम को आसानी से शो या मूवी देखने के लिए स्विच कर सकते हैं. 

Trending news