आपके पास आया ये Mail तो हो जाएं सावधान! डिवाइस में हो सकता है खतरनाक Virus, ऐसे रहें सेफ
Advertisement

आपके पास आया ये Mail तो हो जाएं सावधान! डिवाइस में हो सकता है खतरनाक Virus, ऐसे रहें सेफ

हाल ही में, यह पता चला है कि लोगों के पास एक बड़ी ऑनलाइन सिक्योरिटी फर्म से मेल आ रही है जो उन्हें उनके कंप्यूटर की सेफ्टी के बारे में सतर्क कर रही है. दरअसल, ये मेल आपके पर्सनल डेटा को चुराने के उद्देश्य से हैकर्स भेज रहे हैं.. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Trend Micro

नई दिल्ली. आज के समय में हम अपने स्मार्टफोन पर काफी सारा काम करते हैं. इंटरनेट का यूसेज भी दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में, इंटरनेट ने हमारे जीवन को जितना आसान बनाया है, ये उतना ही खतरनाक भी साबित हुआ है. पिछले कुछ सालों से साइबर चोरी के मामलों में काफी बढ़त देखी गई है. हैकर्स इंटरनेट के जरिए लोगों के डेटा और पैसे, सभी कुछ चुरा रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे मेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से आपका डेटा और बैंक अकाउंट, सब कुछ हैक हो सकता है..

  1. आपके पास आया ये मेल तो हो जाएं सतर्क
  2. McAfee के नाम पर हो रहा है धोखा
  3. सुरक्षित रहने के लिए करें ये काम

इस Mail से रहें सावधान

ProPrivacy ने हाल ही में एक ट्वीट के जरिए लोगों को एक नए मेल स्कैम के बारे में सतर्क किया है. उनके ट्वीट में यह कहा गया है कि लोगों को हैकर्स एक खतरनाक मेल भेज रहे हैं जिससे उनके पर्सनल डेटा की चोरी की जा सकती है. कहा जा रहा है कि लोगों को ऑनलाइन सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म McAfee से एक मेल आ रहा है, जिसमें यह लिखा है कि उनका कंप्यूटर रिस्क पर है और McAfee का सब्सक्रिप्शन लेकर आप सेफ रह सकते हैं.

ये मेल है खतरनाक

दरअसल McAfee से आने वाले इस मेल में कोई सच्चाई नहीं है. इस मेल को हैकर्स ने डिजाइन किया है और वो ही इस मेल को भेजते हैं जिससे लोगों को झांसा दिया जा सके. जैसे ही आप इस मेल में दिए लिंक पर क्लिक करेंगे, ये आपको एक दूसरी वेबसाइट पर ले जाएगा जहां आपकी पर्सनल इनफॉर्मेशन ली जाएगी और इस तरह आपको ठगा जाएगा.

सुरक्षित रहने के लिए करें ये काम

अगर आप सोच रहे हैं कि आप इस और इस जैसी दूसरी मेल्स से कैसे सुरक्षित रह सकते हैं तो हम आपको बता दें कि अपने पास आई किसी भी मेल को खोलने से पहले उसके सेन्डर लिंक को ध्यान से पढें, लिंक में कंपनी का वेब डोमेन जरूर होना चाहिए. साथ ही, सेन्डर लिंक या फिर मेल में दिए गए कंटेन्ट में स्पेलिंग या लोगो की गलतियों को नजरंदाज न करें, इन्हीं बातों से आप पता लगा सकते हैं कि मेल असली है या फेक.

Trending news