Meta ने Instagram पर बच्चों की सेफ्टी के लिए नए बनाए नियम, पेरेंट्स को मिलेगा ज्यादा कंट्रोल
Advertisement
trendingNow12434920

Meta ने Instagram पर बच्चों की सेफ्टी के लिए नए बनाए नियम, पेरेंट्स को मिलेगा ज्यादा कंट्रोल

Instagram Parental Control: मेटा कंपनी ने Instagram पर 18 साल से कम उम्र के बच्चों के अकाउंट्स के लिए प्राइवेसी और पेरेंटल कंट्रोल के नए नियम लागू किए हैं. यह बदलाव सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए किया गया है.

Meta ने Instagram पर बच्चों की सेफ्टी के लिए नए बनाए नियम, पेरेंट्स को मिलेगा ज्यादा कंट्रोल

Instagram New Feature: इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. इसका यूज लोग अपने फोटो, वीडियो और रील्स को पोस्ट करने के लिए करते हैं. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. यह प्लेटफॉर्म सिर्फ बड़ों तक ही सीमित नहीं है बल्कि बच्चे भी इसका खूब इस्तेमाल करते हैं. Meta कंपनी ने Instagram पर 18 साल से कम उम्र के बच्चों के अकाउंट्स के लिए प्राइवेसी और पेरेंटल कंट्रोल के नए नियम लागू किए हैं. यह बदलाव सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए किया गया है.

अब सभी अकाउंट्स प्राइवेट होंगे
Meta ने बताया है कि सभी Instagram अकाउंट्स को अब "Teen Accounts" में बदल दिया जाएगा, जो डिफॉल्ट रूप से प्राइवेट अकाउंट होंगे. ऐसे अकाउंट्स के यूजर्स को केवल उन अकाउंट्स से मैसेज और टैग किया जा सकता है जिनका वे फॉलो करते हैं या जो पहले से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा सेंसिटिव कंटेंट सेटिंग्स को रिस्ट्रिक्टिव सेटिंग पर सेट किया जाएगा. 

माता-पिता को मिलेगा कंट्रोल
16 साल से कम उम्र के यूजर्स केवल माता-पिता की अनुमति से ही डिफॉल्ट सेटिंग्स बदल सकते हैं. माता-पिता को भी सेटिंग्स का एक सेट मिलेगा ताकि वे देख सकें कि उनके बच्चे किन लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं और ऐप के उपयोग को सीमित कर सकें. कुछ स्टडीज ने खासकर यंग यूजर्स को सोशल मीडिया के उपयोग को डिप्रेशन, एंग्जाइटी और लर्निंग डिसेबिलिटी से जोड़ा है. 

यह भी पढ़ें - इजराइल ने आखिर किस तकनीक से पेजर में किया सीरियल ब्लास्ट, कंट्रोल्ड ब्लास्ट कैसे हुआ मुमकिन?

Meta, TikTok और YouTube पर मुकदमे
Meta, ByteDance की TikTok और Google की YouTube पहले से ही बच्चों और स्कूल जिलों की ओर से सोशल मीडिया की एडिक्टिव नेचर के बारे में सैकड़ों मुकदमों का सामना कर रही हैं. पिछले साल कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क समेत 33 अमेरिकी राज्यों ने कंपनी पर अपने प्लेटफॉर्म के खतरों के बारे में जनता को गुमराह करने का मुकदमा दायर किया था. 

यह भी पढ़ें - iPhone 16 सीरीज के इस मॉडल पर दीवाने हुए फैंस, धड़ाधड़ हो रही बुकिंग, जल्द से जल्द लेना चाह रहे लोग

Trending news