क्या Facebook को वापस मिलेगी अपनी पोजीशन? जानें क्या है Meta का मास्टप्लान
Advertisement
trendingNow12463513

क्या Facebook को वापस मिलेगी अपनी पोजीशन? जानें क्या है Meta का मास्टप्लान

Meta Facebook: फेसबुक वापस अपनी पुरानी पोजीशन पाने के लिए काम कर रहा है. फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा का कहना है कि वे अब युवाओं को फेसबुक पर लाने के लिए नए तरीके अपना रहे हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

क्या Facebook को वापस मिलेगी अपनी पोजीशन? जानें क्या है Meta का मास्टप्लान

Facebook: एक जमाने में फेसबुक का बहुत जबरदस्त क्रेज हुआ करता है. ज्यादातर लोग फेसबुक का यूज करते थे और अपने फोटो और वीडियो पोस्ट करना पसंद करते थे. लेकिन, समय के साथ धीरे-धीरे इसका रंग फीका होता गया और दूसरे प्लेटफॉर्म्स जैसे इंस्टाग्राम और टिकटॉक काफी पॉपुलर हुए. अब फेसबुक वापस अपनी पुरानी पोजीशन पाने के लिए काम कर रहा है. फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा का कहना है कि वे अब युवाओं को फेसबुक पर लाने के लिए नए तरीके अपना रहे हैं. 

मेटा में फेसबुक के हेड टॉम एलिसन ने कहा कि पहले फेसबुक का फोकस यूजर को अपने परिवार और दोस्तों के साथ कॉन्टैक्ट में रहने में मदद करना था. लेकिन अब, मेटा का कहना है कि वे फेसबुक को लोगों को नए दोस्त बनाने और अपने नेटवर्क को बढ़ाने में मदद करने के लिए बनाना चाहते हैं. यह युवाओं के इस्तेमाल के तरीके से मेल खाता है.

टॉम ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि "हम देखते हैं कि जब युवा लोग अपने जीवन में कोई बदलाव करते हैं, तो वे फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. जब वे किसी नए शहर में जाते हैं, तो वे अपने घर को सजाने के लिए मार्केटप्लेस का इस्तेमाल करते हैं. जब वे माता-पिता बनते हैं, तो वे पैरेंटिंग ग्रुप्स में शामिल होते हैं."

यह भी पढ़ें - Google का ये फीचर चोर के छुड़ा देगा छक्के, सिर पीटता रह जाएगा लेकिन कुछ नहीं लगेगा हाथ

फेसबुक ने पेश किए दो नए टैब
फेसबुक ने दो नए टैब पेश किए हैं, जिनका नाम लोकल और एक्सप्लोर है. ये टैब कुछ चुनिंदा शहरों और बाजारों में टेस्ट किए जा रहे हैं और पूरे प्लेटफॉर्म से कंटेंट को इकट्ठा करते हैं. लोकल टैब यूजर्स को आस-पास के इवेंट्स, कम्युनिटी ग्रुप्स और बिक्री के लिए लोकल आइटम्स दिखाता है और एक्सप्लोर टैब यूजर्स के पसंद के आधार पर कंटेंट को रिकमेंड करता है. 

यह भी पढ़ें - iPhone यूजर्स की होने वाली है चांदी, जल्दी मिलेंगे Apple Intelligence फीचर्स, जानें डेट

फेसबुक पर ज्यादातर समय क्या करते हैं युवा?
शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप टिकटॉक के अमेरिका में 150 मिलियन यूजर्स हैं और यह युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है. इसको टक्कर देने के लिए मेटा ने 2021 में रील्स को पेश किया था. फेसबुक पर युवा अपना 60% समय वीडियो देखने में बिताते हैं और आधे से ज्यादा रोजाना रील्स देखते हैं. कंपनी ने कहा कि वह आने वाले हफ्तों में एक अपडेटेड वीडियो टैब भी जारी करेगी जो एक ही जगह पर शॉर्ट-फॉर्म, लाइव और लॉन्ग वीडियो को इकट्ठा करेगी. 

Trending news