Satya Nadella On AI: एआई इंसानी दिमाग से तेज है या नहीं? Microsoft CEO ने दिया हैरान कर देने वाला जवाब
Advertisement
trendingNow12259619

Satya Nadella On AI: एआई इंसानी दिमाग से तेज है या नहीं? Microsoft CEO ने दिया हैरान कर देने वाला जवाब

माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला का मानना है कि 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' शब्द ही गलत है. ये असल में बताता नहीं है कि ये बड़े लेंगुएज मॉडल असल में क्या करते हैं. उनका कहना है कि AI की जगह हमें इन लेंगुएज मॉडल्स को 'Different Intelligence' कहना चाहिए.  

Satya Nadella On AI: एआई इंसानी दिमाग से तेज है या नहीं? Microsoft CEO ने दिया हैरान कर देने वाला जवाब

Microsoft CEO On AI: माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला का मानना है कि 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' शब्द ही गलत है. ये असल में बताता नहीं है कि ये बड़े लेंगुएज मॉडल असल में क्या करते हैं. उनका कहना है कि AI की जगह हमें इन लेंगुएज मॉडल्स को 'Different Intelligence' कहना चाहिए.

  1. Microsoft CEO Satya Nadella: AI आजकल टेक की दुनिया में हर तरफ छाया हुआ है. बड़ी-बड़ी टेक कंपनियां जैसे गूगल, मेटा, माइक्रोसॉफ्ट आदि सभी इसे खूब बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रही हैं. इसके पीछे कुछ तो असली वजह हैं, तो कुछ सिर्फ वादे ही हैं. इन कंपनियों ने अपने-अपने बड़े भाषा मॉडल (LLMs) लॉन्च किए हैं और अब अपने पुराने प्रोडक्ट्स को भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नई तकनीक से लैस कर रही हैं. इस पूरे AI के चर्चे के बीच, माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला का मानना है कि 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' शब्द ही गलत है. ये असल में बताता नहीं है कि ये बड़े लेंगुएज मॉडल असल में क्या करते हैं. उनका कहना है कि AI की जगह हमें इन लेंगुएज मॉडल्स को 'Different Intelligence' कहना चाहिए.
  2. बोले- इंसानों जैसा बुद्धिमान नहीं
  3. इसका कारण क्या है? हाल ही में ब्लूमबर्ग टेलीविजन के साथ सोमवार को एक इंटरव्यू में, नडेला ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बदलते स्वरूप पर एक नया नजरिया पेश किया. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सभी को AI को इंसानों की बुद्धि से तुलना करने के बजाय एक टूल के रूप में देखना शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि ये अभी तक इंसानों जैसा बुद्धिमान नहीं है.
  4. नडेला ने कहा- 'मुझे ये पसंद नहीं कि हम AI को इंसान जैसा बताएं,' उनका कहना था कि AI सिस्टम को इंसानों जैसा बताना गलत है. उन्होंने बताया, 'मेरे ख्याल से ये एक टूल है. इसमें अगर आप कहना चाहें तो बुद्धि है, लेकिन ये वो बुद्धि नहीं है जो मुझमें या आपमें होती है.' नडेला की AI की बुद्धि पर टिप्पणी ऐसे ही समय में आई है, जब माइक्रोसॉफ्ट का पार्टनर OpenAI एक नया पर्सनल असिस्टेंट लेकर आया है जो कई तरह के इमोशन्स दिखा सकता है और अलग-अलग आवाजों की नकल कर सकता है. इस असिस्टेंट के इंसानों जैसे गुणों ने AI की सीमाओं और इंसानी व्यवहार से मेल खाने पर चर्चा को और बढ़ा दिया है.
  5. OpenAI ने लॉन्च किया GPT 4o
  6. हाल ही में हुए अपने स्प्रिंग अपडेट इवेंट में, OpenAI ने अपना नया GPT 4o पेश किया. इसमें एक AI वॉयस असिस्टेंट है जो न सिर्फ इमोशन्स को समझता है बल्कि उन्हें दिखा भी सकता है. इस वजह से इसकी तुलना फिल्म "Her" से होने लगी. सोशल मीडिया पर भी ये चर्चा का विषय बन गया, लोगों को ये असिस्टेंट की आवाज हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन (जिन्होंने फिल्म Her में काम किया था) जैसी लग रही थी. इतना ही नहीं कि खुद स्कारलेट जोहानसन को भी इस बात पर एतराज़ हुआ और अब वो लीगल परेशानी में फंसी हुई लगती हैं, जिसमें OpenAI और उसके CEO सैम ऑल्टमैन शामिल हैं.

 

Trending news