Microsoft Windows 11: लॉन्च के बाद ऐसा हुआ रंग-रूप, ये हैं टॉप के फीचर्स

Microsoft Windows 11 Features: Microsoft ने अपना Windows 11 लॉन्च कर दिया है. Windows 11 को बिल्कुल नए डिजाइन के साथ बाजार में उतारा गया है. साथ ही कई कमास के फीचर से भी लैस है. Windows 11 में नए थीम्स और नए स्टाइल का ग्राफिक्स दिया गया है. इसके अलावा इस बार आपको स्टार्ट मेन्यू भी बिल्कुल बदला हुआ नजर आएगा.

Microsoft Windows 11: लॉन्च के बाद ऐसा हुआ रंग-रूप, ये हैं टॉप के फीचर्स

नई दिल्ली: Microsoft ने अपना Windows 11 लॉन्च कर दिया है. Windows 11 को बिल्कुल नए डिजाइन के साथ बाजार में उतारा गया है. साथ ही कई कमास के फीचर से भी लैस है. Windows 11 में नए थीम्स और नए स्टाइल का ग्राफिक्स दिया गया है. इसके अलावा इस बार आपको स्टार्ट मेन्यू भी बिल्कुल बदला हुआ नजर आएगा. आइए जानते हैं Windows 11 को लेकर कुछ खास बातें. 

-विंडो 11 को एक नया लुक दिया गया है, जिसमें कई अट्रैक्टिव और एडवांस थीम्स मिल रहे हैं. जब आप इसे अपडेट करेंगे तो आपको हर बार एक अलग तरह का ग्राफिक्स नजर आएगा. 
-विंडो 11 का टास्कबार पहले की तुलना में काफी बदल दिया गया है. इसमें आइकन सेंटर में नजर आएंगे, जो आपका अनुभव काफी रोमांचक बना देंगे. इतना ही नहीं इसका स्टार्ट मेनू भी काफी बदल गया है. 
-खास बात यह है कि इस सिस्टम में आप एक स्क्रीन पर कई विंडो में काम कर सकेंगे. इसे स्नेप लेआउट कहा गया है. कई लोग मल्टीटास्क करते हैं ऐसे में यह उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.
-अगर आपका लैपटॉप या कंप्यूटर टचस्क्रीन है, तो आप इस विंडो में बिना कीबोर्ड के काम कर सकते हैं. इसमें जेस्चर और स्टैक फीचर को काफी बेहतर किया गया है. 

ये भी पढ़ें, Twitter यूजर्स के लिए अच्छी खबर, Instagram पर स्टोरी कर सकेंगे ट्वीट

-आपको जानकर हैरानी होगी कि विंडो 11 के स्टोर पर आपको तमाम फिल्मों और वेब सीरीज का कलेक्शन मिलेगा. यहां से आप फिल्में या फिर सीरीज परचेज कर सकते हैं. इस स्टोर को काफी शानदार लुक दिया गया है. 
-गेमिंग के शौकीन लोगों के लिए यह विंडो काफी काम की साबित हो सकती है. इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं खासतौर से गेमिंग के लिए बनाए गए हैं. कंपनी का कहना है कि यह गेमिंग के लिए बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम साबित होगा. 
-इस विंडो सिस्टम में आपको अमेजॉन ऐप स्टोर मिलेगा जहां से आप एप्स को डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं. इसमें तमाम एंड्राइड वाले एप्स को भी इंस्टॉल किया जा सकेगा, हालांकि इसकी कुछ लिमिट होगी. 
-इस विंडो में आपको टाइपिंग के लिए वॉइस टाइपिंग का फीचर भी दिया गया है जिससे आप काफी कम समय में तेजी से टाइपिंग कर सकेंगे. इसमें शानदार टच कीबोर्ड दिया गया है. यह यूजर्स का एक्सपीरियंस काफी बेहतर बना देगा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.