Google Play Store पर अनसेफ पाए गए 19 हजार से ज्यादा Mobile Apps, आपके डाटा पर मंडरा रहा ये खतरा
Advertisement

Google Play Store पर अनसेफ पाए गए 19 हजार से ज्यादा Mobile Apps, आपके डाटा पर मंडरा रहा ये खतरा

अगर आप गेमिंग या दूसरी चीजों के लिए मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps)  का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं. करीब 19 हजार ऐप्स जांच में अनसेफ पाए गए हैं. इन ऐप के जरिए आपका डाटा कभी भी लीक हो सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आजकल विभिन्न गेम्स और दूसरी चीजों का इस्तेमाल करना एक सामान्य बात बन गई है. लेकिन बिना वेरिफाई करके गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps) डाउनलोड करना खतरनाक हो सकता है. इससे आपके फोन को नुकसान पहुंचने के साथ ही आपका निजी डाटा भी लीक (Data Leak) हो सकता है.

  1. इस कंपनी ने की ऐप्स की पड़ताल
  2. जांच में निकली ये बड़ी समस्या
  3. लीक हो सकते हैं आपके पर्सनल डाटा

इस कंपनी ने की ऐप्स की पड़ताल

सहयोगी वेबसाइट ज़ी न्यूज़ इंग्लिश की रिपोर्ट के मुताबिक डिजिटल सुरक्षा पर काम करने वाली कंपनी अवास्ट (Avast) ने अपनी पड़ताल में ऐसे 19,000 से ज्यादा मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps) की पहचान की है. जो न केवल आपके पर्सनल डाटा की चोरी (Data Leak) कर सकते हैं बल्कि आपके स्मार्टफोन की सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकते हैं.

जांच में निकली ये बड़ी समस्या

अवास्ट कंपनी का कहना कि असुरक्षित पाए गए अधिकतर मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps) में गलत कॉन्फ़िगरेशन की समस्या मौजूद है. फायरबेस डेटाबेस में गलत कॉन्फ़िगरेशन के कारण 19,300 से ज्यादा एंड्राइड ऐप्स अपने यूजर्स का डाटा उजागर कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक एंड्राइड डेवलपर यूजर्स के डाटा को स्टोर करने के लिए फायरबेस टूल का इस्तेमाल करते हैं. 

लीक हो सकते हैं आपके पर्सनल डाटा

अवास्ट (Avast) ने कहा कि इस कॉन्फ़िगरेशन के कारण आपका नाम, पता, स्थान और पासवर्ड जैसी पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है. कंपनी ने Google को अपनी पड़ताल के नतीजे भेजे हैं. जिससे वे ऐप डेवलपर से संपर्क करके उनमें जरूरी सुधार करवा सकें. 

इन देशों पर सबसे ज्यादा खतरा

कंपनी ने कहा कि जिन मोबाइल ऐप्स (Mobile Apps) में गलत कॉन्फ़िगरेशन की समस्या पाई गई है. वे अधिकतर लाइफ स्टाइल, गेमिंग, फूड डिलीवरी और ईमेल से जुड़े हैं. यूरोप, दक्षिण-पूर्वी एशिया और लैटिन अमेरिका के देशों में इस तरह के ऐप्स ज्यादा डाउनलोड हुए हैं. इसलिए खतरा भी वहीं पर ज्यादा है. 

ये भी पढ़ें- अपने फोन से तुरंत हटा दें ये Mobile App, वर्ना झेलना पड़ जाएगा भारी नुकसान

भुगतना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

कंपनी के मालवेयर रिसर्चर Vladimir Martyanov ने कहा कि ऐप्स पर इस तरह खुला डाटा उपलब्ध होना खतरनाक है. इससे यूजर्स का पर्सनल और बिजनेस डाटा लीक (Data Leak) हो सकता है. जिससे उसे बहुत बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है. 

LIVE TV

Trending news