मार्केट में आया खर्राटे कम करने वाला तकिया, फीचर्स जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow12072992

मार्केट में आया खर्राटे कम करने वाला तकिया, फीचर्स जानकर हो जाएंगे हैरान

Reduce Snoring with Motion Pillow: मार्केट में एक ऐसा तकिया आया है, जो खर्राटों को कम करने में मदद करता है. हम जिस तकिए की बात कर रहे हैं उसका नाम Motion Pillow है. इसे खर्राटे की आदत को धीरे-धीरे कम करने और एक शांत और आरामदायक नींद का रास्ता साफ करने के लिए डिजाइन किया गया है.

snoring

Motion Pillow: आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो सोते खर्राटे लेते हैं. यह एक आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है. यह समस्या खर्राटे लेने वाले के लिए और उसके आस-पास सोने वाले व्यक्ति के लिए भी तनाव का सबब हो सकता है. लेकिन क्या हो अगर ऐसा तकिया हो, जो खर्राटों से निपटने में मदद कर सके. जी हां, आपने सही सुना. मार्केट में एक ऐसा तकिया आया है, जो खर्राटों को कम करने में मदद करता है. हम जिस तकिए की बात कर रहे हैं उसका नाम Motion Pillow है. इसे खर्राटे की आदत को धीरे-धीरे कम करने और एक शांत और आरामदायक नींद का रास्ता साफ करने के लिए डिजाइन किया गया है.

कैसे काम करता है यह तकिया 

ऐसा बताया जा रहा है इस तकिए में स्मार्ट तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. तकिए के अंदर ऐसे सेंसर लगे होते हैं जो खर्राटे की विशिष्ट आवाज और कंपन को पहचानते हैं. एक बार खर्राटे की पहचान हो जाने पर तकिया धीरे-धीरे हवा के डिब्बों को फुलाकर और सिकोड़कर सिर की स्थिति में बदलाव लाता है. यह हल्का सा हिलना-डुलना खर्राटों को बाधित करता है, जिससे आपको शांत और तरोताजा नींद मिलने में मदद मिलेगी. 

यह तकिया सोने वाले व्यक्ति के पैटर्न को स्टडी करेगा. इसके बाद अगर व्यक्ति खर्राटे लेगा तो तकिए फूलना शुरू हो जाएगा. इससे व्यक्ति का सिर ऊपर की और उठ जाएगा और खर्राटे कम हो जाएंगे. इस तकिए के साथ एक एप भी आता है, जो आपके सोने के पैटर्न, खर्राटे की आवृत्ति को ट्रैक करता है. यह डाटा आपको आपकी नींद की गुणवत्ता के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने और बेहतर परिणामों के लिए तकिए की सेटिंग्स को एडजस्ट करने की अनुमति देता है. 

Motion Pillow की कीमत 

इस तकिए को CES 2024 में लॉन्च किया गया है. जानकारी के मुताबिक इसकी कीमत 420 डॉलर (भारतीय रुपयों में 34,830 रुपये) होगी. इस तकिए को CES 2024 में  'Best of Innovation' अवॉर्ड भी मिला है.

Trending news