Netflix, Amazon में एक दूसरे से शेयर नहीं कर पाएंगे पासवर्ड, रोक लगाने के लिए APP अपनाएंगे ये तरीका

मौजूदा समय में यह बात आम है कि लोग एक दूसरे से अपने वीडियो स्ट्रीमिंग App जैसे Netflix, Amazon का पासवर्ड शेयर कर देते हैं. ऐसे में एक व्यक्ति द्वारा सब्सक्रिप्शन लिया जाता है और उसका इस्तेमाल एक से अधिक लोग करते हैं.

Netflix, Amazon में एक दूसरे से शेयर नहीं कर पाएंगे पासवर्ड, रोक लगाने के लिए APP अपनाएंगे ये तरीका

नई दिल्ली: मौजूदा समय में यह बात आम है कि लोग एक दूसरे से अपने वीडियो स्ट्रीमिंग App जैसे Netflix, Amazon का पासवर्ड शेयर कर देते हैं. ऐसे में एक व्यक्ति द्वारा सब्सक्रिप्शन लिया जाता है और उसका इस्तेमाल एक से अधिक लोग करते हैं. लेकिन आने वाले समय में वीडियो स्ट्रीमिंग App इस प्रक्रिया पर लगाम लगाने की तैयारी कर रहे हैं. इससे कोई भी एक दूसरे से अपना पासवर्ड साझा नहीं कर पाएगा. 

पासवर्ड शेयरिंग की वजह से इस इंडस्ट्री को अरबों डॉलर का घाटा उठाना पड़ता है. CFRA एनालिस्ट टूना अमोबी कहती है कि इंडस्ट्री पासवर्ड शेयरिंग के खिलाफ कदम उठाने को तैयार है. सवाल क्या ऐसा होगा नहीं, बल्कि ऐसा कब होगा. 

मार्च में कुछ Netflix यूजर्स को अकाउंट वेरीफाई करने के लिए ई-मेल या टेक्स्ट के जरिए कोड डालने को कहा जा रहा है, लेकिन उन्हें इस बात का विकल्प भी दिया जा रहा था कि उसे बाद  में वेरीफाई कर सकते हैं. Netflix ने इस बारे में नहीं बताया कि यह प्रकिया सिर्फ अमेरिका के लिए थी या कहीं और के लिए. इस प्रोसेस में कहां के लोगों ने हिस्सा लिया था, ये नहीं बताया था. 

VIDEO

Disney+ के CEO बॉल लेगर ने सीएनबीसी को एक इंटरव्यू में कहा था कि हम ऐसी सर्विस बनाने जा रहे है जो फैमिली फ्रेंडली हो. हमने ऐसा सिस्टम बनाया है कि परिवार के चार लोग एक साथ देख सकें. हम इस बात को विभिन्न टेक्नोलॉजी टूल्स से जांच रहे हैं. 

यह भी पढ़ें, Twitter पर  ब्लू टिक पाना हुआ आसान, जानें पूरा प्रोसेस

न्यू सेंटर फॉर इंटरनेट एंड टेक्नोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार पांच वयस्क में से दो अपने पासवर्ड को फैमिली मेंबर या दोस्त से शेयर करत हैं. टीएनजर्स में यह प्रतिशत काफी अधिक है. 18 से 29 साल के 56 फीसद ऑनलाइन वयस्क पासवर्ड शेयर करते हैं. अमोबी कहती है कि प्रोग्रामिंग कॉस्ट बढ़ती जा रही है, ऐसे में इन App को कुछ कदम जरूर उठाने होंगे. वह अपने घाटे को पूरा करने के लिए प्लान की कीमत भी बढ़ा सकते हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.