Google पर ये 5 चीजें सर्च करना पड़ सकता है भारी, वजह जान चौंक जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow1457377

Google पर ये 5 चीजें सर्च करना पड़ सकता है भारी, वजह जान चौंक जाएंगे आप

आपको कुछ भी सर्च करना हो तो यह आम जुमना बन गया है गूगल कर लो. लोगों को पूरी उम्मीद रहती है जो कहीं नहीं मिलेगा वो गूगल पर जरूर मिल जाएगा.

Google पर ये 5 चीजें सर्च करना पड़ सकता है भारी, वजह जान चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली : आपको कुछ भी सर्च करना हो तो यह आम जुमला बन गया है गूगल कर लो. लोगों को पूरी उम्मीद रहती है जो कहीं नहीं मिलेगा वो गूगल पर जरूर मिल जाएगा. शायद आपकी भी यही सोच हो, लेकिर आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपकी यह सोच गलत भी साबित हो सकती है. गूगल पर सर्च करने से पहले आपका यह जानना जरूरी है कि आपको क्या सर्च करना चाहिए और क्या नहीं. ध्यान रहे कि आपको गूगल पर भूलकर भी 5 चीजें सर्च नहीं करनी चाहिए. यदि आप इन्हें सर्च करते हैं तो मुश्किल में फंस सकते हैं. आगे पढ़िए वो पांच चीजें जिन्हें आपको गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए.

पहचान : गूगल पर सर्च करते समय भूलकर भी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें. क्योंकि, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस रहता है. बार-बार सर्च करने से आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए.

संदिग्ध चीज: कई बार लोग गूगल पर ऐसी चीजें सर्च करते हुए देखते जाते हैं, जिनसे उनका कोई मतलब नहीं होता लेकिन उन्हें ऐसा करने में मजा आता है. ऐसी ही संदिग्ध या संदेह वाली चीजों को सर्च न करें. क्योंकि, सायबर सेल की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है, जो कुछ संदिग्ध सर्च करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आप मुश्किल में फंस सकते हैं. साइबर सेल के मामलों में जेल तक की सजा का प्रावधान है.

fallback

ई-मेल: पर्सनल ई-मेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से भी परहेज करना चाहिए. ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक होने का खतरा रहता है और पासवर्ड भी लीक हो सकता है. एक अध्यनन के अनुसार दुनियाभर में सबसे ज्यादा हैकिंग के मामले ई-मेल हैक होने के हैं. इसकी कई शिकायतें साइबर सेल में भी दर्ज हैं.

मेडिसिन: अगर आप बीमारी और मेडिसिन के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं तो इससे भी बचना चाहिए. क्योंकि सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं.

विज्ञापन: गूगल पर कभी भी असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो आपको संबंधित विज्ञापन आने लगते हैं. जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है. अगर आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो आप इस सर्च करने से बचें.

Trending news