Advertisement
trendingPhotos1485826
photoDetails1hindi

Goodbye 2022: स्मार्टफोन मंगवाया और डब्बा खोलते ही घबरा गया ग्राहक! आपके साथ कहीं ना हो जाए ये खेल

Shopping Fraud: इस साल कई बड़े-बड़े शॉपिंग फ्रॉड्स सबकी नजर में आए, इनमें ओरिजिनल प्रोडक्ट्स की जगह पर ग्राहकों को ऐसी चीजें भेजी गईं जिनके बारे में शायद आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. आज हम आपको उन्हीं में से कुछ फ्रॉड्स के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही ये भी बताएंगे कि आपको इनसे सतर्क कैसे रहना है. 

1/5

शॉपिंग के लिए जब भी पेमेंट का ऑप्शन आए तो ज्यादातर कोशिश करें कि कैश ऑन डिलीवरी का ही ऑप्शन चुनें इससे आपके साथ फ्रॉड की गुंजाइश कम रहती है.  

2/5

हमेशा प्रोडक्ट खरीदते समय आपको फर्जी वेबसाइट से खरीदारी करने के ऑप्शन के बारे में नहीं सोंचना चाहिए क्योंकि फर्जी वेबसाइट्स पर आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. हमेशा ऑथेंटिक वेबसाइट से ही शॉपिंग करें.

 

3/5

अगर आप इस फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको हमेशा कोई प्रोडक्ट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप ओपन बॉक्स डिलीवरी को ही चुनें इससे डिलीवरी एग्जीक्यूटिव आपके सामने ही ऑर्डर खोलता है और फ्रॉड की गुंजाइश कम रहती है. 

4/5

जब बॉक्स बड़ा रहता है तो फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपके ऑर्डर के बॉक्स में कोई सस्ता प्रोडक्ट डाल देता है जिससे उस पर शक ना जाए. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पर महंगे प्रोडक्ट के बदले में लोगों को सस्ते आइटम्स डिलीवर किए गए हैं. 

5/5

ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड को अंजाम देने के लिए सबसे पहले लोकल वेंडर्स ऐसा प्रोडक्ट तलाशते हैं जिसकी पैकिंग खोलने पर उसे आसानी से दुबारा पैक किया जा सके. इतना ही नहीं उसकी पैकिंग को देखकर लोगों को शक ना हो. ऐसे में कई मामले ऐसे सामने आए हैं जिनमें स्मार्टफोन के बॉक्स में लोगों को ईंट और पत्थर पकड़ा दिए गए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़