Advertisement
trendingPhotos869574
photoDetails1hindi

Google Maps में रोल आउट हुआ Dark Mode, सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स उठा सकेंगे फायदा

दुनिया भर के एंड्रॉयड यूजर्स (Android Users) को बड़ा तोहफा देते हुए गूगल (Google) ने शुक्रवार को गूगल मैप्स (Google Maps) पर डार्क मोड फीचर रोलआउट कर दिया है. गूगल ने एक ट्वीट में लिखा है, 'हम क्या चाहते हैं? डार्क थीम! हम इसे कहां चाहते हैं? गूगल मैप्स!'

एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगा फायदा

1/6
एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगा फायदा

कंपनी पिछले साल सितंबर से Google Maps के लिए डार्क मोड फीचर का टेस्ट कर रही थी. हालांकि अब इसे पूरी दुनिया के एंड्रॉयड (Android) यूजर्स के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है.

डार्क मोड से होंगे ये दो फायदे

2/6
डार्क मोड से होंगे ये दो फायदे

यहां पर डार्क मोड का मतलब नाइट मोड (Night Mode) से है. इस फीचर का इस्तेमाल यूजर की आंखों को आराम देने और मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए किया जाता है.

कैसे एक्टिव करें Dark Mode

3/6
कैसे एक्टिव करें Dark Mode

डार्क थीम या डार्क मोड को एक्टिवेट करने के लिए आपको बस अपने मैप आइकन को गूगल मैप्स में ऊपरी दाएं कोने में टैप करना होगा. इसके बाद कॉन्फिगरेशन लिस्ट में थीम सेटिंग्स पर टैप करना होगा और फिर डार्क मोड को एक्टिव करने वाले ऑप्शन को चुनना होगा.

लेटेस्ट OS वर्जन की जरूरत

4/6
लेटेस्ट OS वर्जन की जरूरत

गूगल के मुताबिक, इस फीचर को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को एंड्रॉयड ओएस का लेटेस्ट वर्जन यानी 10.61.2 वर्जन डाउनलोड करना होगा. 

आसानी से लगेगा महत्वपूर्ण स्थलों का पता

5/6
आसानी से लगेगा महत्वपूर्ण स्थलों का पता

गूगल ने डार्क मॉडल फीचर्स के साथ गूगल मैप्स में बैकग्राउंड के लिए ग्रे का सुपर-डार्क शेड (Super Dark Shade) दिया है. यानी अब गूगल मैप्स में सड़क के नाम 'ग्रे कलर' की एक हल्की शेड में नजर आएंगे, जिससे यूजर्स महत्वपूर्ण स्थलों और सड़कों को आसानी से देख सकते हैं.

पासवर्ड चेकअप सुविधा भी उपलब्ध

6/6
पासवर्ड चेकअप सुविधा भी उपलब्ध

इतना ही नहीं, गूगल ने एंड्रॉयड हैंडसेट के लिए पासवर्ड चेकअप (Password Checkup) सुविधा भी उपलब्ध कराई है. जिसे अभी एंड्रॉयड फोन में एंड्रॉयड 9 और इसके बाद के वर्जन में शामिल किया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़