ज्यादा काम की वजह से आपका Laptop भी हो जाता है ओवरहीट, इस तरह से रखें ध्यान

लंबे समय तक Laptop पर काम करने से वह गरम होने लगते हैं. इस तरह की समस्या का सामना कई लोगों को करना पड़ता है. कई बार लैपटॉप पर ज्यादा काम करने के चलते यह ओवरहीट होने लगता है. इसके चलते लैपटॉप जल्दी खराब हो सकता है. लेकिन ये इतना मुश्किल भी नही है, कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इस परेशानी से बचा जा सकता है. आइए हम आपको बताते हैं आप लैपटॉप को ओवरहीट होने से कैसे बचा सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 22, 2021, 09:30 AM IST
1/5

लैपटॉप की बैटरी

battery

कई बार लैपटॉप के गरम होने का कारण होता है लैपटॉप की बैटरी. अगर लैपटॉप की बैटरी काम नहीं करती तो कई बार लोग देर तक लैपटॉप को चार्ज करते हैं या वो हर वक्त चार्जिंग ऑन करने लैपटॉप को चलाते रहते हैं. ज्यादा देर बैटरी चार्ज करने से बैटरी गर्म हो जाती है और इस वजह से लैपटॉप भी हीट अप हो जाता है. ऐसे में अगर बैटरी खराब हो रही है तो उसे चेंज करा लें.

2/5

कूलिंग फैन को रखें क्लीन

fan

लैपटॉप में एक कूलिंग फैन रहता है और हीट अप से बचाने के लिये उसे टाइम टू टाइम क्लीन करना जरूरी है. कई बार लैपटॉप फैन में धूल-मिट्टी या दूसरे पार्टिकल चले जाते हैं जिससे उसकी कूलिंग कम हो जाती है. इसके बाद भी लैपटॉप कूलिंग फैन अगर काम नहीं करता तो उसे ठीक करायें ताकि लैपटॉप ज्यादा गरम ना रहे.

3/5

सही जगह रखें लैपटॉप

laptop

ऑफिस में तो लैपटॉप हमेशा डेस्क या कंप्यूटर टेबल पर रहता है पर आजकल जब लोग घर से काम कर रहे हैं तो ऐसे में कई बार हम उसे गोद में, बैड पर या तकिये पर रखकर काम करने लगते हैं जोकि गलत है. ज्यादातर लैपटॉप कूलिंग के लिए नीचे से एयर लेते हैं ऐसे में लंबे टाइम तक काम करने के लिये लैपटॉप को सही जगह रखना चाहिए ताकि उसमें एयर वेंटिलेशन सही हो और CPU के फैन को पूरी हवा मिलती रहे.

4/5

लैपटॉप को रखें साफ

clean

लैपटॉप की सफाई दोनों तरह से जरूरी है. ज्यादा टाइम काम करते वक्त लैपटॉप गरम ना हो इसके लिये लैपटॉप को हर 2-3 दिन में किसी सॉफ्ट एंड क्लीन कपड़े से पूरा साफ करें या लैपटॉप क्लीनर ब्रश से उसकी गंदगी क्लीन करें. इसके अलावा स्मूद फंक्शनिंग के लिये उसमें से एक्स्ट्रा एप्लीकेशन हटा दें. लैपटॉप की मेमोरी फुल होने से वो स्लो हो जाता है और प्रोसेसर पर जोर पड़ता है जिससे वो गरम होने लगता है.

5/5

लैपटॉप को भी दें रेस्ट

Rest

अगर दिन-रात लैपटॉप को ऑन रखेंगे तो वो ज्यादा हीटअप होगा. दिन में काम करने के बाद लैपटॉप को भी जरूर आराम दें और अगर थोड़ा लंबा ब्रेक ले रहे हैं तो स्लीप मोड पर डाल दें. कई बार अगर पूरे टाइम लैपटॉप को ऑन रखते हैं तो उससे वो ज्यादा गरम हो जाता है. इसलिये सोते वक्त लैपटॉप को भी शट डाउन करें.