Advertisement
photoDetails1hindi

सावधान! Google में गलती से भी सर्च न करें ये 5 चीजें, वरना पछताना पड़ेगा

याद रखिए गूगल (Google) इंटरनेट में मौजूद जानकारी (Information) ही आपको उपलब्ध कराता है. यानी गूगल किसी भी जानकारी को वेरिफाई नहीं करता (Google does not verify information).

 

बम कैसे बनाएं?

1/5
बम कैसे बनाएं?

बम बनाने का तरीका (How to make Bomb) कभी भूलकर भी गूगल पर सर्च न करें. वैसे तो आप कह सकते हैं कि आप सिर्फ जानकारी के लिए ही ये शब्द सर्च कर रहे थे. लेकिन असल में गूगल इन शब्दों को काफी गंभीरता से लेता है और सर्च करने वाले का IP Address तुरंत सुरक्षा एजेंसियों को दे देता है. आप बेवजह सुरक्षा एजेंसियों के शक के दायरे में आ सकते हैं.

कस्टमर केयर नंबर्स

2/5
कस्टमर केयर नंबर्स

अब आप पूछेंगे कि कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से क्या खतरा है. दरअसल इन दिनों साइबर क्रिमिनल (Cyber Criminals) आपकी डिटेल लेने के लिए गूगल में कई गलत कस्टमर केयर नंबर्स को फ्लोट कर देते हैं. आप कई बार बिना सोचे समझे गूगल पर दिए गए नंबर पर फोन करते हैं और साइबर क्रिमिनल आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर लेते हैं. याद रखिए गूगल इंटरनेट में मौजूद जानकारी ही आपको उपलब्ध कराता है. यानी गूगल किसी भी जानकारी को वेरिफाई नहीं करता.

 

मोबाइल ऐप्स सर्च करने से बचें

3/5
मोबाइल ऐप्स सर्च करने से बचें

अगर आपको कोई मोबाइल ऐप (Mobile App) डाउनलोड करना है तो गूगल सर्च की बजाए ऐप स्टोर या फिर प्ले स्टोर जाना चाहिए. गूगल सर्च में कई बार गलत मोबाइल ऐप्स मौजूद होते हैं जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

दवाइयां सर्च न करें

4/5
दवाइयां सर्च न करें

इन दिनों किसी भी बीमारी के लिए लोग सीधे गूगल सर्च पर जाने लगे हैं. कई बार लोगों को ये भी लगता है कि किसी छोटी-मोटी बीमारी के लिए डॉक्टर को फीस देने की क्या जरूरत है. लेकिन ज्यादातर समय गूगल के रिजल्ट गलत साबित हो सकते हैं. और अगर आपने किसी बीमारी के बारे में गूगल में पढ़कर दवा का सेवन कर लिया तो कई भयंकर नतीजे आ सकते हैं. बेहतर है इन्हें सर्च करने की बजाए नजदीकी डॉक्टर से मिला जाए.

 

अपना ईमेल आईडी गूगल पर सर्च न करें

5/5
अपना ईमेल आईडी गूगल पर सर्च न करें

जी हां. आपको अपना खुद का ईमेल आईडी कभी भी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए. हैकर्स कई बार आपके इन निजी जानकारियों का इंतजार कर रहे होते हैं. ये हैकर्स जानकारी का इस्तेमाल करके आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़