1 घंटे से ज्यादा लेट हुई ट्रेन तो रेलवे इस तरह देगा आपको सूचना

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन स्लिप में अपना मोबाइल नंबर लिखने के लिए कहा गया है.

1 घंटे से ज्यादा लेट हुई ट्रेन तो रेलवे इस तरह देगा आपको सूचना
रेल यात्रियों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था 4 नवंबर से शुरू कर दी गई है. (file pic)

नई दिल्ली : राजधानी और शताब्दी ट्रेन के यात्रियों को उनकी निर्धारित ट्रेन के एक घंटा से ज्यादा लेट होने की स्थिति में SMS भेजा जाएगा. अभी, वेटिंग लिस्ट के यात्रियों के टिकट कंफर्म होने पर उन्हें एसएमएस संदेश भेजा जाता है. इस प्रोजेक्ट में शामिल रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में यह SMS सेवा शनिवार से शुरू हो गई. इसे चरणबद्ध तरीके से अन्य ट्रेनों में लागू किया जाएगा. रेलवे की सूचना तकनीक इकाई, रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा यात्रियों को एसएमएस सुविधा मुहैया कराई जाती है.

अधिकारी ने कहा, इस सुविधा का उपयोग करने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन स्लिप में अपना मोबाइल नंबर लिखने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा, 'यात्रियों की सुविधा के लिए यह सेवा शुरू की गई है जिसका खर्च रेलवे वहन करेगी. कुछ राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में इसका पहले ट्रायल किया गया था.'

यह भी पढ़ें : खुशखबरी, IRCTC से बुक होंगे 6 से ज्यादा टिकट, बस ये है शर्त

अधिकारी ने बताया कि इसके ट्रायल में कुछ दिक्कतें सामने आई थीं जिसे सुलझा लिया गया है. अब यह सेवा सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में उपलब्ध है. पूरे देश में 25 राजधानी और 26 शताब्दी जोड़ी ट्रेनों की आवाजाही होती है. रेलवे ने हालांकि समय की बचत के लिए कई ट्रेनों की गति बढ़ाई है, इसके बावजूद भी कुछ ट्रेनें कुछ वजहों से विलंब से चल रही हैं. ट्रैक के मरम्मत कार्य की भी वजह से देरी हो रही है.

यह भी पढ़ें : IRCTC ने रेल टिकट बुकिंग के नियम बदले, क्या आपको पता चला?

इससे पहले रेलवे ने IRCTC के जरिए 6 से ज्यादा टिकट बुक कराने का तोहफा दिया है. इसके लिए यात्रियों को अपना खाता आधार से लिंक करना होगा. IRCTC के मुताबिक, यात्री अगर 1 महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं, तो उन्हें अपना IRCTC अकाउंट आधार से लिंक कराना होगा. अभी महीने में 1 अकाउंट से 6 से ज्यादा टिकट बुक करने की सुविधा नहीं है. इस बारे में IRCTC की तरफ से ट्वीट कर जानकारी दी गई थी.