Hackers से बचाने चाहते हैं अपना Account? पहली फुर्सत में करें ये 3 काम, फिर कभी नहीं होगा Hack
Advertisement

Hackers से बचाने चाहते हैं अपना Account? पहली फुर्सत में करें ये 3 काम, फिर कभी नहीं होगा Hack

हैकर्स द्वारा रैंसमवेयर हमले और भी खतरनाक होते जा रहे हैं. आप इससे बच सकते हैं. बस आपको ये तीन काम करने हैं, जिससे हैकर्स आपका बाल भी बाका नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Hackers से बचाने चाहते हैं अपना Account? पहली फुर्सत में करें ये 3 काम, फिर कभी नहीं होगा Hack

नई दिल्ली. रैंसमवेयर हमले किसी को भी, किसी भी समय प्रभावित कर सकते हैं. हैकर्स ज्यादातर लिंक पर क्लिक करने या संक्रमित अटैचमेंट खोलने के लिए छल करने के लिए उपयोग किए जाने वाले तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. रैंसमवेयर हमले तब होते हैं जब हैकर्स पीड़ित के डाटा को एन्क्रिप्ट करते हैं और उसे अनलॉक करने के लिए पैसे (फिरौती) की मांग करते हैं. रैंसमवेयर हमले पीड़ितों के साथ हैकर्स को 'Decryption Key' के बदले में बड़ी रकम का भुगतान करने के साथ समाप्त होते हैं जो उनके डाटा को फिर से अनलॉक कर सकते हैं.

  1. हैकर्स द्वारा रैंसमवेयर हमले और भी खतरनाक होते जा रहे हैं. 
  2. आपके डाटा को रैंसमवेयर हमलों से बचाने के लिए 3 टिप्स हैं
  3. अपने डाटा का रेगुलर बैकअप लें और उन्हें सुरक्षित रूप से स्टोर करें.

आज के समय में रैंसमवेयर अधिक खतरनाक हो गया है, हैकर्स अब फिरौती लेने के बाद भी डाटा को ऑनलाइन लीक कर रहे हैं. लेकिन आप समझारी से इससे पहले ही बच सकते हैं. आपके डाटा को रैंसमवेयर हमलों से बचाने के लिए 3 टिप्स हैं, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं...

1. अपने डाटा का रेगुलर बैकअप लें और उन्हें सुरक्षित रूप से स्टोर करें

रैंसमवेयर हमलों के दौरान, हैकर्स उपयोगकर्ता के ड्राइव या उनके सभी फ़ोल्डरों को एन्क्रिप्ट करने पर भरोसा करते हैं और इस तरह उन्हें अपने डाटा से बाहर कर देते हैं. लेकिन अगर आप रेगुलर बैकअप लें और उनको सुरक्षित स्टोर करें, तो डाटा खोने का डर कम हो जाता है. ऐसे हमलों को प्रभावित करने से रोकने के लिए ऑर्गेनाइजेशन ऑटोमेटिड बैकअप का भी उपयोग कर सकते हैं. 

2. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का यह फीचर है कारगर

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंट्रोल्ड फोल्डर एक्सेस नामक एक फीचर के साथ आता है, जो अविश्वसनीय एप्लिकेशन को ऑपरेटिंग सिस्टम के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों - आपके होम फोल्डर में फाइलों को संपादित या मोडिफाइड करने से रोकता है. इसका मतलब है कि रैंसमवेयर, जो आपकी फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करने का प्रयास करता है, सिस्टम को तब तक छू नहीं कर पाएगा जब तक कि आप इसे अपने नियंत्रित फ़ोल्डरों तक मैन्युअल रूप से पहुंच प्रदान नहीं करते. यह रैंसमवेयर हमलों को रोकने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

3. अपने सिस्टम को लिमिटेड एक्सेस दें

अगर आप अपने सिस्टम को लिमिटेड एक्सेस देंगे, तो यह हमलावरों के लिए उस डेटा तक पहुंचने के रास्ते को कम कर देगा. इस तरह, भले ही आपके ऑर्गेनाइजेशन के सिस्टम से समझौता हो जाए, लेकिन यह आपकी सभी फाइलों तक हमलावर की पहुंच की गारंटी नहीं देता है. हालांकि 100 प्रतिशत फुलप्रूफ समाधान नहीं हो सकता है, लोग और ऑर्गेनाइजेशन सतर्क रह सकते हैं और अपने सिस्टम को संक्रमित होने से बचाने के लिए अज्ञात ईमेल और संदेश भेजने वालों से बच सकते हैं.

Trending news