सेट टॉप बॉक्स बदले बिना ही बदल जाएगा केबल ऑपरेटर, जल्द शुरू होगी नई सर्विस

यदि आप अपने डीटीएच ऑपरेटर या केबल प्रोवाइडर की सर्विस से संतुष्ट नहीं हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. जल्द ही आप मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की तरह डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर को भी बदल सकेंगे.

सेट टॉप बॉक्स बदले बिना ही बदल जाएगा केबल ऑपरेटर, जल्द शुरू होगी नई सर्विस

नई दिल्ली : यदि आप अपने डीटीएच ऑपरेटर या केबल प्रोवाइडर की सर्विस से संतुष्ट नहीं हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. जल्द ही आप मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की तरह डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर को भी बदल सकेंगे. एमएनपी के तहत अभी तक यूजर्स को एक मैसेज के माध्यम से दूसरे मोबाइल ऑपरेटर को चुनने की व्यवस्था है. लेकिन अब जल्द ही टेलीविजन दर्शक सेट टॉप बॉक्स (एसटीबी) बदले बिना अपने डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर को बदल सकेंगे.

ट्राई के चेयरमैन ने दी जानकारी
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा इस बारे में जानकारी दी. शर्मा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि पिछले दो साल से हम सेट टॉप बॉक्स को सभी डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर के बीच आंतरिक रूप से कार्य करने लायक बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इस समस्या का बड़ा हिस्सा सुलझ गया है, लेकिर कुछ कारोबारी चुनौतियां बाकी हैं. इस साल के अंत तक इसके शुरू करने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि किसी प्रोडक्ट में इंटरऑपरेबिलिटी का विचार बाद में नहीं आना चाहिए बल्कि प्रोडक्ट की प्लानिंग करते समय ही यह काम होना चाहिए.

एमएनपी की तरह काम करेगी यह सर्विस
अभी तक की जानकारी के अनुसार डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर बदलने की यह सुविधा बिल्‍कुल मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) की तरह काम करेगी. जिस तरह अभी आप टेलीकॉम कंपनी बदलने के लिए रिक्‍वेस्‍ट करते हैं, उसी तरह आप डीटीएच की सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का भी बदलाव कर सकेंगे. ट्राई पिछले काफी समय से इस पर काम कर रहा है.

कार्ड बदलने से बदल जाएगा सर्विस प्रोवाइडर
अभी सर्विस प्रोवाइडर एक सेट-टॉप बॉक्स के लिए 1700 से 2000 रुपये तक ग्राहक से लेते हैं. यह पैसा नॉन रिफंडेबल होता है. यही कारण है कि ग्राहक अपने सर्विस प्रोवाइडर को बदलने के बारे में सोचते भी नहीं है. नए बदलाव के बाद ग्राहकों को केवल एक कार्ड बदलने की जरुरत पड़ेगी और उनका पुरान सेट-टॉप बॉक्स ही काम करता रहेगा. इसके लिए ग्राहकों किसी तरह का अतिरिक्त पैसा भी नहीं देना होगा.