गर्मी में ज्यादा गर्म हो रहा है आपका Smartphone? इन 6 Tips को रखें याद; रहेगा Cool
Advertisement
trendingNow12206279

गर्मी में ज्यादा गर्म हो रहा है आपका Smartphone? इन 6 Tips को रखें याद; रहेगा Cool

आपके फोन को भी ज्यादा गर्मी में दिक्कत हो सकती है. इससे आपका फोन धीमा चलने लग सकता है, बैटरी खराब भी हो सकती है. इस गर्मी में अपने फोन को ठंडा रखने के लिए ये 6 आसान टिप्स हैं...

 

गर्मी में ज्यादा गर्म हो रहा है आपका Smartphone? इन 6 Tips को रखें याद; रहेगा Cool

गर्मी आ गई है और इसके साथ आपके स्मार्टफोन (चाहे वो एंड्रॉयड हो या आईफोन) के ज्यादा गर्म होने का खतरा भी बढ़ गया है. ठीक वैसे ही जैसे आपको गर्मी लगती है, वैसे ही आपके फोन को भी ज्यादा गर्मी में दिक्कत हो सकती है. इससे आपका फोन धीमा चलने लग सकता है, बैटरी खराब भी हो सकती है. इस गर्मी में अपने फोन को ठंडा रखने के लिए ये 6 आसान टिप्स हैं...

जेब में न रखें फोन

गर्मी के दिन, जेब आपके फोन के लिए एक छोटे से गरम कमरे की तरह बन सकती है. आपके शरीर की गर्मी और तेज धूप मिलकर आपके फोन को आलू की तरह गरम कर सकती है. इसलिए फोन को अपने शरीर से दूर, बैग में या किसी और जगह पर रखें.

फोन को दें आराम

कभी-कभी, फोन को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है उसे थोड़ा आराम देना. अगर आपका फोन बहुत ज्यादा गर्म हो गया है, तो उसे थोड़ी देर के लिए रख दें या बंद कर दें. इस समय का इस्तेमाल आसपास के माहौल को मजे लेकर बिताने में करें और अपने फोन (और शायद अपनी आँखों को भी) को गर्मी की छुट्टी दें.

डायरेक्ट सनलाइट में न रखें

धूप में फोन को ज्यादा देर ना रखें, नहीं तो वो गर्म हो जाएगा. फोन को हमेशा ठंडी, छायादार जगह पर ही रखें.

Airplane mode में रखें फोन

आपके फोन को जितना ज़्यादा काम करना पड़ेगा, उतना ही वो गर्म होगा. गेम खेलना, फोन करना या बहुत सारे ऐप्स एक साथ चलाना - ये सब चीज़ें फोन को जल्दी गर्म कर सकती हैं. तो गर्मी ज्यादा हो तो फोन को एयरप्लेन मोड में कर दें या उसे थोड़ा आराम दें.

कार में रखें फोन

गर्मी के दिन गाड़ी में फोन छोड़ना उसे काफी नुकसान पहुंचा सकता है. खड़ी गाड़ी इतनी गर्म हो सकती है कि उसमें खाना भी पक जाए! ज़ाहिर है, ये आपके फोन के लिए अच्छी जगह नहीं है.

चार्जिंग के दौरान फोन के ऊपर कुछ न रखें

आपके फोन को चार्ज करते समय तकिया, कम्बल या किसी और चीज के नीचे ना रखें. ये चीजें चार्ज होने से निकलने वाली गर्मी को रोक लेती हैं. फोन को किसी ठंडी, सख्त सतह पर ही चार्ज करें, जहां उसे कोई चीज ना ढंके.

Trending news