स्मार्टफोन में छिपा होता है एक सीक्रेट फीचर, एक क्लिक से कंट्रोल हो जाता है कोई भी डिवाइस, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow12484058

स्मार्टफोन में छिपा होता है एक सीक्रेट फीचर, एक क्लिक से कंट्रोल हो जाता है कोई भी डिवाइस, जानें कैसे

Smartphone Secret Feature: आपके स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स छिपे होते हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. इनमें से एक फीचर आपको एक क्लिक से किसी भी डिवाइस को कंट्रोल करने की अनुमति देता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

स्मार्टफोन में छिपा होता है एक सीक्रेट फीचर, एक क्लिक से कंट्रोल हो जाता है कोई भी डिवाइस, जानें कैसे

Smartphone Remote Control: आपके स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स छिपे होते हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. इनमें से एक फीचर आपको एक क्लिक से किसी भी डिवाइस को कंट्रोल करने की अनुमति देता है. यह फीचर आपके काम को काफी आसान बना सकता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

यह फीचर क्या है?
यह फीचर आपके स्मार्टफोन को आपके घर के सभी डिवाइसेस के लिए रिमोट कंट्रोल बना देता है. आमतौर पर ऐसा "यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोल" या "स्मार्ट होम कंट्रोल" ऐप्स की मदद से होता है. यह आपके स्मार्टफोन को एक रिमोट कंट्रोल में बदल देता है जिसका इस्तेमाल आप अपने घर के अलग-अलग डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं. इन डिवाइस में टीवी, एसी, लाइट्स और यहां तक ​​कि आपके स्मार्ट होम सिस्टम भी शामिल हो सकते हैं.

यह कैसे काम करता है?
यह फीचर आमतौर पर आपके स्मार्टफोन और आपके घर के डिवाइस के बीच एक कनेक्शन स्थापित करता है. यह कनेक्शन वाई-फाई, ब्लूटूथ के माध्यम से हो सकता है. एक बार जब कनेक्शन इस्टैबलिश हो जाता है, तो आप अपने स्मार्टफोन पर एक ऐप की मदद से अपने डिवाइस को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - BSNL को मिला नया अवतार, साथ में लॉन्च हुईं नई सर्विस, Jio-Airtel की बढ़ी टेंशन

इस फीचर के क्या फायदे हैं?
आपको एक ही जगह से सभी डिवाइस को कंट्रोल करने की सुविधा मिलती है. आपको अलग-अलग डिवाइस के अलग-अलग रिमोट की जरूरत नहीं होती. आप इसकी मदद से अपने सोफे से उठे बिना ही टीवी, एसी को कंट्रोल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - स्पैम कॉल्स को अपने आप ब्लॉक कर देगा सरकार का ये नया सिस्टम, जानें कैसे करेगा काम

कैसे शुरू करें?
अपने स्मार्टफोन पर एक स्मार्ट होम ऐप डाउनलोड करें. Google Play Store और Apple App Store पर कई स्मार्ट होम ऐप उपलब्ध हैं. कुछ पॉपुलर ऐप्स जैसे Google Home और Samsung SmartThings हैं. फिर ऐप में दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने स्मार्टफोन को अपने डिवाइस से कनेक्ट करें. डिवाइस कनेक्ट हो जाने के बाद आप ऐप की मदद से डिवास को ऑन या ऑफ कर सकते हैं. 

Trending news