आपका Smartphone करता है Hang? चुटकियों में ऐसे बनाएं फर्राटेदार स्‍पीड
Advertisement
trendingNow11056826

आपका Smartphone करता है Hang? चुटकियों में ऐसे बनाएं फर्राटेदार स्‍पीड

अगर आपका स्मार्टफोन भी अब हैंग करने लगा है या फिर उसकी स्पीड स्लो हो गई है तो हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं जिनको फॉलो करकेआप झट से अपने स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं.. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Lifewire

नई दिल्ली. आज के समय में हम सभी का लगभग सारा ही काम स्मार्टफोन पर ही होता है. आज शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जिसके हाथ में एक स्मार्टफोन न हो. स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते-करते हम उसपर कितना कुछ डाउनलोड करते हैं, उसका लोड बढ़ाते हैं और फिर जब वो हैंग करने लगता है तो हमें काफी शिकायतें होने लगती हैं. अगर आपका स्मार्टफोन भी बार-बार हैंग करता है तो आज हम आपको कुछ बेहद आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप स्मार्टफोन की स्पीड को सुपर फास्ट कर सकते हैं. 

  1. स्मार्टफोन अगर स्लो है तो दें ध्यान  
  2. इन टिप्स को करें फॉलो 
  3. बढ़ाएं फोन की स्पीड 

स्मार्टफोन के हैंग होने के पीछे की वजह 

अगर आप सोच रहे हैं कि आपका स्मार्टफोन समय के साथ हैंग क्यों करने लगता है या इसकी स्पीड कम क्यों हो जाती है तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं. हम अपने स्मार्टफोन को कई चीजों के लिए इस्तेमाल करते हैं, जिनमें से एक सर्च इंजन्स का इस्तेमाल करना भी है. 
एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के अपने वेब ब्राउजर्स, गूगल क्रोम और मोजिला फायरफॉक्स जैसे सर्च प्लेटफॉर्म्स को हम अपने हर छोटे-बड़े सवाल का जवाब ढूंढने के लिए यूज करते हैं. ये प्लेटफॉर्म्स आगे यूजर्स की सर्च को आसान बनाने के लिए डेटा को सेव कर लेते हैं जिसे फोन में कुकीज और कैशे की तरह स्टोर होते हैं और इनसे ही फोन स्लो हो जाता है. 

Google Chrome से ऐसे हटाएं कुकीज और कैशे 

अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो वहां से इस कैशे और कुकीज को डिलीट करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम खोलें, सबसे ऊपर दाईं ओर आपको तीन डॉट्स दिखेंगी, उसपर क्लिक करें और फिर ‘हिस्ट्री’ के ऑप्शन्स पर जाएं. जैसे ही आप हिस्ट्री खोलेंगे आपको सबसे ऊपर ‘क्लीयर ब्राउजिंग डेटा’ का ऑप्शन दिखाई देगा, उसको सिलेक्ट करें और फिर ‘कुकीज एंड साइट डेटा’ और ‘कैशेड इमेजेज एंड फाइल्स’ को सिलेक्ट करें और फिर सबसे नीचे दिए गए ‘क्लीयर डेटा’ पर क्लिक करें. आप चाहें तो ये भी सिलेक्ट कर सकते हैं कि आपको कब तक के कैशे और कुकीज को डिलीट करना है.   

Mozilla Firefox से ऐसे रिमूव करें कैशे और कुकीज 

अगर आप मोजिला फायरफॉक्स का इस्तेमाल करते हैं तो यहां जानिए कि वहां से कैशे और कुकीज को कैसे रिमूव किया जा सकता है. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर मोजिला फायरफॉक्स का ऐप खोलें, फिर अड्रेस बार के बगल में दिए ‘मोर’ बटन पर क्लिक करें, सेटिंग्स में जाएं और ‘डिलीट ब्राउजिंग डेटा’ पर जाकर ‘कुकीज एंड साइट डेटा’ और ‘कैशेड इमेजेज एंड फाइल्स’ को सिलेक्ट करें और उन्हें क्लीयर करने का कमांड दे दें. 

इस तरह बिना ज्यादा कुछ किये आप अपने स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं और फोन के हैंग होने की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. 

Trending news