Smartphone Tips: बिना मोबाइल नेटवर्क भी किसी को कर सकते हैं कॉल, बस स्मार्टफोन में ऑन कर लें ये सेटिंग
Advertisement

Smartphone Tips: बिना मोबाइल नेटवर्क भी किसी को कर सकते हैं कॉल, बस स्मार्टफोन में ऑन कर लें ये सेटिंग

Smartphone Secret Feature: अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें. हम आपको आज बताएंगे एक कमाल की ट्रिक. इसकी मदद से आप बिना मोबाइल नेटवर्क के भी किसी को कॉल कर सकते हैं. इस सेटिंग को एक्टिवेट करना बेहद आसान है.

प्रतीकात्मक इमेज

How to Call Without Mobile Network: आमतौर पर मोबाइल (Mobile) में कॉलिंग के लिए सिम यानी मोबाइल नेटवर्क होना जरूरी है, लेकिन हम आपसे ये कहें कि आप बिना मोबाइल नेटवर्क के भी किसी को कॉल कर सकते हैं तो शायद आपको भरोसा न हो, लेकिन यह सच है. स्मार्टफोन (Smartphone) में एक खास फीचर मौजूद होता है जिसकी मदद से आप किसी को बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे वो ट्रिक जिसकी मदद से आप भी इसे आजमा सकते हैं.

क्या है यह फीचर

जिस फीचर की मदद से आप बिना मोबाइल नेटवर्क किसी को कॉल कर सकते हैं, उसका नाम 'WiFi Calling' है. यह फीचर अधिकतर स्मार्टफोन में मौजूद होता है. इसे एक्टिवेट करने के बाद आप आसानी से बिना नेटवर्क के किसी दोस्त या परिचित को कॉल करके उससे बात कर सकते हैं. हालांकि इस फीचर के लिए आपका WiFi Area  में मौजूद होना आवश्यक होता है. दरअसल, ये फीचर WiFi  नेटवर्क सपोर्ट की मदद से ही काम करता है.

आईफोन यूजर्स इस तरह ऑन करें सेटिंग

अगर आप iPhone यूजर हैं और इस फीचर को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको पहले Settings में जाना होगा. यहां आपको Mobile Data विकल्प को चुनना होगा. अब आपके सामने कई ऑप्शन होंगे. सबसे नीचे WiFi Calling का विकल्प दिखेगा. आप यहां WiFi Calling On This iPhone के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आपके आईफोन में ये फीचर चालू हो जाएगा और आप WiFi जोन में आकर बिना नेटवर्क आसानी से किसी को भी कॉल कर सकेंगे.

एंड्रॉयड यूजर कैसे करें इसे एक्टिवेट

यह फीचर एंड्रॉयड फोन में भी काम करता है. इसके लिए आपको पहले Settings में जाना होगा. अब WiFi के ऑप्शन को चुनना होगा. इसे क्लिक करते ही आपके सामने WiFi Calling का विकल्प दिखेगा. इसे आपको ऑन करना होगा. अब आप इस फीचर का लाभ उठाते हुए बिना नेटवर्क कॉल कर सकेंगे.

Trending news