स्मार्टफोन के स्पीकर से नहीं आ रही आवाज, इन 4 टिप्स से बाहर निकालें इसके अंदर जमी गंदगी
Advertisement
trendingNow12296583

स्मार्टफोन के स्पीकर से नहीं आ रही आवाज, इन 4 टिप्स से बाहर निकालें इसके अंदर जमी गंदगी

How to Clean Smartphone Speaker: अगर आपके फोन के स्पीकर से आवाज नहीं आ रही है या कम आ रही है, तो घबराइए नहीं. ऐसा हो सकता है कि उसमें गंदगी जम गई हो. आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्पीकर में जमी गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं.

Smartphone Speaker

Smartphone Speaker Cleaning Tips: आज के समय में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है. गाने सुनने से लेकर किसी से कॉल पर बात करने तक, हर काम के लिए मोबाइल फोन का यूज किया जाता है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है फोन का स्पीकर. लेकिन, अगर अचानक से आपके फोन का स्पीकर काम करना बंद कर दे, तो यह निश्चित रूप से परेशानी का विषय बन जाता है. अगर आपके फोन के स्पीकर से आवाज नहीं आ रही है या कम आ रही है, तो घबराइए नहीं. ऐसा हो सकता है कि उसमें गंदगी जम गई हो. आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्पीकर में जमी गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं.

1. स्पीकर को साफ करें

सबसे पहले एक सूखे और मुलायम कपड़े से स्पीकर को धीरे से साफ करें. अगर कपड़े से धूल नहीं हटती है, तो आप उस पर थोड़ा सा पानी लगा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि कपड़े को पूरी तरह गीला न करें बल्कि उसे पानी में भिगोकर निचोड़ लें. इससे स्पीकर साफ करने में आसानी होगी. साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि पानी फोन के स्पीकर के अंदर न जाए. 

2. टूथपिक का इस्तेमाल करें

अगर स्पीकर में जमी गंदगी ज्यादा है, तो आप टूथपिक का इस्तेमाल करके इसे बाहर निकाल सकते हैं. टूथपिक को धीरे से स्पीकर के ग्रिल में डालें और अंदर जमी गंदगी को बाहर निकाल लें. 

3. ब्लोअर का इस्तेमाल करें

मोबाइल फोन के स्पीकर से धूल और मिट्टी के छोटे-छोटे कणों को बाहर निकालने के लिए ब्लोअर एक प्रभावी तरीका है. आप मार्केट से आसानी से ब्लोअर खरीद सकते हैं. फिर ब्लोअर को स्पीकर से थोड़ी दूरी पर रखकर हवा की हल्की फुहार दें. 

4. वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करके भी आप स्पीकर से धूल और गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं. वैक्यूम क्लीनर की कम पावर पर स्पीकर को साफ करें. 

Trending news