Location Tracking: फोन के जरिए इस तरह ट्रैक हो सकती है आपकी लोकेशन! आप भी जानिए
Advertisement

Location Tracking: फोन के जरिए इस तरह ट्रैक हो सकती है आपकी लोकेशन! आप भी जानिए

Location Tracking via Smartphone: कई बार लोग ऐसे तरीकों की तलाश करते हैं जिनसे किसी की भी लोकेशन को आसानी से ट्रैक किया जा सके. आपके स्मार्टफोन से आपको किस तरह मिनटों में ट्रैक किया जा सकता है, आइए उन तरीकों के बारे में आपको बताते हैं..

 

Photo Credit: Mobile Number Tracker

Location Tracking by Mobile Number: कई ऐसी स्थितियां होती हैं जिनमें हम जानना चाहते हैं कि हमारे दोस्त या रिश्तेदार कहां हैं लेकिन हम उनसे कॉन्टैक्ट नहीं कर पाते हैं. ऐसे समय में लोकेशन ट्रैकिंग (Location Tracking) का नाम सामने आता है और तरीके तलाशे जाते हैं जिनकी मदद से स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर के जरिए लोगों को ट्रैक किया जा सके. आज हम आपको वो कॉमन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल लोगों की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इन तरीकों को स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर के जरिए अपनाया जाता है. आइए लोकेशन ट्रैकिंग के बेस्ट और सबसे आम तरीकों पर एक नजर डालते हैं.. 

Location Tracking का सबसे आम तरीका 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तमाम तरीकों में लोकेशन ट्रैकिंग (Location Tracking) का जो सबसे आम और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है, वो टेलीकॉम कंपनियों से जुड़ा हुआ है. किसी की भी लोकेशन का पता लगाने के लिए पुलिस और सरकारी एजेंसियां जिस तरीके का इस्तेमाल करती हैं वो यही है. इसमें ये लोग उस व्यक्ति की टेलीकॉम कंपनी से मदद लेते हैं और कोर्ट के ऑर्डर पर ये कंपनी यूजर की डिटेल्स को ट्रैक करके पुलिस को दे देती है. इस तरीके का इस्तेमाल आम जनता नहीं कर सकती है. 

आप किसी की लोकेशन का ऐसे लगा सकते हैं पता 

अब हम आपको उस तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप खुद, बिना पुलिस या टेलीकॉम कंपनियों की मदद के यह पता कर सकते हैं कि आपके जानने वाले की लोकेशन क्या है. इसके लिए आप ट्रूकॉलर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको बस वो नंबर सर्च बार में डालना होगा जिसकी लोकेशन आप पता करना चाहते हैं. इसके बाद आपको इग्जैक्ट लोकेशन का पता तो नहीं लग सकेगा लेकिन रीजन का पता जरूर चल जाएगा. आप उस व्यक्ति के ऑपरेटर का भी पता ला सकेंगे और नाम न पता हो तो उसका नाम भी जान सकेंगे.

इस तरह भी ट्रैक हो सकती है लोकेशन 

एक और तरीका, जिससे आपको किसी की भी लोकेशन का पता चल सकता है वो वॉट्सएप (WhatsApp) है. इस तरह से आप सामने वाले की मर्जी से उनकी लोकेशन के बारे में जानते हैं. लाइव लोकेशन या करंट लोकेशन को अगर कोई आपके साथ शेयर करता है, तो आप आसानी से उनकी लोकेशन और मूवमेंट को ट्रैक कर सकते हैं. 

आपको बता दें कि लोकेशन ट्रैकिंग के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इन ऐप्स से आपका जरूरी डेटा चोरी हो सकता है और ये सेफ नहीं होते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर. 

Trending news