Steve Jobs के शागिर्द की अरबपति बनने की कहानी: Apple छोड़ बनाई ऐसी कंपनी, हर किसी की जुबान पर इन्हीं का नाम
Advertisement
trendingNow12442313

Steve Jobs के शागिर्द की अरबपति बनने की कहानी: Apple छोड़ बनाई ऐसी कंपनी, हर किसी की जुबान पर इन्हीं का नाम

Story Of Russell Benioff: इन्हें Apple कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका मिला, जहां उन्होंने स्टीव जॉब्स के साथ काम किया. Apple के कल्चर से वो बहुत इम्प्रेस हुए और यही वजह है कि उन्होंने बाद में Salesforce कंपनी शुरू की.

 

Steve Jobs के शागिर्द की अरबपति बनने की कहानी: Apple छोड़ बनाई ऐसी कंपनी, हर किसी की जुबान पर इन्हीं का नाम

Success Story Of Russell Benioff: मार्क रसेल बेनिऑफ का जन्म सैन फ्रांसिस्को में हुआ था. उनके पिता एक दुकान के मालिक थे, और मार्क ने वहीं से काम करना सीखा. 15 साल की उम्र में, मार्क ने अपना पहला बिज़नेस शुरू किया, जिसमें उन्होंने अटारी 800 के लिए वीडियो गेम बनाए. जब मार्क 16 साल के हुए, तो उन्होंने इतना पैसा कमा लिया कि वो अमेरिका के एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर सके. 

स्टीव जॉब्स के साथ किया काम

बेनिऑफ को बचपन से ही तकनीक में बहुत दिलचस्पी थी. हाई स्कूल में उन्होंने प्रोग्रामिंग सीखी और उसके बाद उन्हें Apple कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका मिला, जहां उन्होंने स्टीव जॉब्स के साथ काम किया. Apple के कल्चर से वो बहुत इम्प्रेस हुए और यही वजह है कि उन्होंने बाद में Salesforce कंपनी शुरू की.

कम उम्र में बने वाइस प्रेसीडेंट

1986 में पढ़ाई खत्म करने के बाद, बेनिऑफ Oracle कंपनी में काम करने लगे. यह कंपनी बहुत तेज़ी से बढ़ रही थी. बेनिऑफ बहुत जल्दी आगे बढ़े और 26 साल की उम्र में कंपनी के सबसे कम उम्र के वाइस प्रेसीडेंट बन गए. लैरी एलिसन ने बेनिऑफ को बहुत मदद की और उन्हें काम करने का तरीका सिखाया. लेकिन बेनिऑफ को पता था कि उन्हें और भी बड़ा काम करना है.

एक आइडिया से बनाई कंपनी

बेनिऑफ जब हवाई में छुट्टी मना रहे थे, तब उन्हें एक नए तरह के सॉफ्टवेयर का आइडिया आया जो बिज़नेस को बदल सकता था. इस आइडिया से 1999 में Salesforce कंपनी शुरू हुई. Salesforce ने कंपनियों को यह सुविधा दी कि वे अपने ग्राहकों के साथ रिश्ते को क्लाउड के ज़रिए मैनेज कर सकें, बिना किसी कॉम्प्लिकेटेड सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के.

Salesforce सिर्फ एक नई कंपनी नहीं थी, बल्कि यह सॉफ्टवेयर के बारे में एक नया तरीका था. बेनिऑफ ने एलिसन से शुरुआती फंडिंग हासिल की, लेकिन बाद में दोनों में कुछ अनबन हो गई. फिर भी, बेनिऑफ ने अपनी कंपनी को आगे बढ़ाया. 2004 में, Salesforce सार्वजनिक हो गई और बहुत सारा पैसा जुटाया. इससे बेनिऑफ सिलिकॉन वैली के सबसे आगे सोचने वाले नेताओं में से एक बन गए.

दिन किए करोड़ों रुपये

बेनिऑफ ने केवल अपने बिज़नेस के लिए ही नहीं, बल्कि अपने दान के कामों के लिए भी नाम कमाया है. उन्होंने और उनकी पत्नी ने बच्चों की सेहत और सार्वजनिक शिक्षा के लिए लाखों रुपये दान किए हैं. 2010 में, उन्होंने UCSF Benioff Children’s Hospitals को 250 मिलियन डॉलर दान किए. 2018 में, उन्होंने Time पत्रिका को 190 मिलियन डॉलर में खरीदा. इससे वे सिर्फ एक टेक्नोलॉजी विजनरी ही नहीं, बल्कि एक मीडिया मोगुल भी बन गए.

2024 में, बेनिऑफ बहुत अमीर हैं और उनकी कुल संपत्ति 7,84,71 करोड़ रुपये है. Salesforce भी एक बहुत बड़ी कंपनी बन गई है और इसकी कीमत 2,12,92,52 करोड़ रुपये है. बेनिऑफ ने पहले वीडियो गेम बनाए थे, लेकिन अब वे दुनिया की सबसे प्रभावशाली टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक का नेतृत्व कर रहे हैं. यह दिखाता है कि वे कितने मेहनती और दूरदर्शी हैं. 

Trending news