हवा से पानी बनाएगी महज 35 हजार रुपए की यह मशीन!
Advertisement

हवा से पानी बनाएगी महज 35 हजार रुपए की यह मशीन!

कंपनी के निदेशक नवकरण सिंह बग्गा ने बताया कि यह देश की पहली ऐसी कंपनी है जिसने हवा से पानी बनाने की मशीन पेश की है. देश में अन्य कुछ और कंपनियां भी इस दिशा में काम कर रही हैं, लेकिन वे बाहर से मशीनें मंगाती हैं.

हवा से पानी बनाएगी महज 35 हजार रुपए की यह मशीन!

नई दिल्ली : पानी को लेकर अलग-अलग राज्यों और देशों में तकरार होता रहता है, ऐसे में कोलकाता की एक कंपनी ने पानी की समस्या को हल करने की पहल की है. कंपनी ने हवा की नमी से पानी बनाने वाली मशीन लांच की है. ऐसे में, जब कहा जा रहा है कि तीसरा विश्वयुद्ध यदि हुआ तो पानी को लेकर होगा. ऐसे में कंपनी शुरुआती तौर पर व्यावसायिक उपयोग के लिए 500 लीटर और 1000 लीटर क्षमता वाली मशीनें लांच की गई हैं. 1000 लीटर पानी बनाने वाली मशीन की कीमत करीब साढ़े नौ लाख होगी.

कंपनी के निदेशक नवकरण सिंह बग्गा ने बताया कि यह देश की पहली ऐसी कंपनी है जिसने हवा से पानी बनाने की मशीन पेश की है. देश में अन्य कुछ और कंपनियां भी इस दिशा में काम कर रही हैं, लेकिन वे बाहर से मशीनें मंगाती हैं. ऐसे में उनकी लागत ज्यादा हो जाती है. हमने शोध एवं अनुसंधान पर फिलहाल ढाई करोड़ रुपये खर्च किए हैं और इस मशीन का विकास किया है.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली के लिए फ्रांस से आता है पानी, एक बोतल का खर्च जानकर हो जाएंगे हैरान

उन्होंने कहा कि बाहर की कंपनियों की मशीनों की तुलना में एकेवीओ मशीन पानी उत्पादन के लिए 50 फीसदी कम बिजली खपत करती हैं. उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री की मेक इन इंडिया पहल का समर्थन करते हुए अनूठी परियोजना लेकर आए हैं, जिससे जलसंकट का निदान भी हो सकता है.

बग्गा ने कहा, 'अगले दो साल में इस परियोजना पर हम 10 करोड़ रुपए खर्च करेंगे. हम जल्द ही घरेलू उपयोग के लिए ऐसी मशीन लांच करने की तैयारी कर रहे हैं. घरेलू उपयोग के लिए हम 40 लीटर और 100 लीटर प्रतिदिन पानी बनाने वाली मशीन लांच करेंगे. इनकी कीमत क्रमश: 35 हजार रुपए और 70 हजार रुपए होगी.'

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं पानी पीने का सही तरीका?

बग्गा ने कहा, 'दुनियाभर में भूजल स्तर नीचे जा रहा है, पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है. शहरों में जलस्तर काफी नीचे चला गया है और भूजल के दोहन पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. ऐसे में हवा से पानी बनाने की मशीन काफी उपयोगी साबित हो सकती है. वर्ष 2030 तक केवल 60 फीसदी पानी उपयोग के लिए रहेगी. ऐसे में हमें पर्यावरण के प्रति जागरूक होने की जरूरत है.'

Trending news