फेसबुक से आपका डाटा नहीं होगा लीक, अगर रखेंगे ये सेटिंग्‍स
Advertisement

फेसबुक से आपका डाटा नहीं होगा लीक, अगर रखेंगे ये सेटिंग्‍स

फेसबुक डाटा लीक होने के मामले आए दिन सुनने में मिलते रहते हैं. सोशल मीडिया (Social Media) के इस बड़े प्‍लेटफॉर्म में आज हर कोई है. ऐसे में डेटा लीक की खबरों से डर कर इस दूर भी रहना मुश्किल है.

फाइल फोटो/Facebook

नई दिल्ली: फेसबुक डाटा लीक होने के मामले आए दिन सुनने में मिलते रहते हैं. सोशल मीडिया (Social Media) के इस बड़े प्‍लेटफॉर्म में आज हर कोई है. ऐसे में डाटा लीक की खबरों से डर कर इस दूर भी रहना मुश्किल है. डरें नहीं आप अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग्‍स (Facebook account setting) में चंद बदलाव कर इसे सुरक्षित बना सकते हैं.

  1. फेसबुक में अपने डेटा की सुरक्षा का खुद रखें ख्याल
  2. कुछ खास तरीके अपनाकर आप रख सकते हैं डेटा सुरक्षित
  3. पासवर्ड के चुनाव के समय रखें सावधानी

पासवर्ड का रखे ध्यान
अधिकतर लोग बार-बार पासवर्ड भूल जाने की वजह से बहुत ही आसान पासवर्ड रख लेते हैं. समय-समय पर साइबर सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट (Cyber Security Experts) ऐसे पासवर्ड की सूची भी जारी करते रहते हैं, जिन से बचा जाना चाहिए. यानी ये ऐसे पासवर्ड होते हैं, जिनका पता लगाना हैकर्स के लिए बेहद आसान होता है. हमेशा लंबा पासवर्ड चुनें और पासवर्ड स्माल लेटर, कैपिटल लेटर, स्‍पेशल कैरेक्‍टर  और न्यूमेरिक में होना चाहिए. इसके अलावा भी आप अपने अकाउंट को सिक्‍योर कर सकते हैं.

लॉग-इन डिवाइस चेक करें
आपने अपने लैपटॉप में या मोबाइल फोन पर जब भी फेसबुक अकाउंट में लॉगिन किया होगा,  इसकी पूरी लिस्‍ट आप देख सकते हैं. इसके लिए Settings & privacy के बाद settings & security पर जाएं. यहां सबसे टॉप पर आप देखेंगे कि सभी डिवाइस की लिस्‍ट है, जहां आपने लॉगिन किया है. यहां आपको लोकेशन, IP एड्रेस और ब्राउजर के बारे में जानकारी मिलती है. यहीं से आप सभी डिवाइस पर न सिर्फ नजर रख सकते है, बल्कि जरूरत होने पर तुरंत रिपोर्ट कर लॉगआउट भी कर सकते हैं.

अकाउंट से जुड़े एप्स
अगर आपने गौर किया हो तो बहुत से एप आपके एप से जुडे रहते हैं. इन्‍हें देखने के लिए  फेसबुक खोलें -> अकाउंट सेटिंग में जाएं -> एप्स एंड वेबसाइट (Apps & Website) को चुनें. यहां उन सभी एप की लिस्‍ट आपको दिखाई देगी, जो आपके फेसबुक डेटा को एक्‍सेस करते है, कुछ भी संदेह हो तो तुरंत बॉक्‍स को चेक कर इन्‍हें रिमूव कर दें.

मैसेंजर को परमिशन न दें
जब भी हम मैसेंजर इन्‍स्‍टॉल करते हैं तो अन्‍य परमिशन के साथ मैसेज पढ़ने की परमिशन भी मांगता है. आपको यह परमिशन नहीं देनी चाहिए और कोशिश करें इसमें आपका मोबाइल नम्‍बर भी न जुड़े. अगर गलती से ऐसा हो गया है तो परेशान न हों, मैसेंजर एप को अन इनस्‍टॉल कर दोबारा से इनस्‍टॉल कर लें.

लॉग-इन विद फेसबुक फीचर
अगर आपने गौर किया हो तो जब भी आप किसी नई वेबसाइट में रजिस्‍टर करते हैं तो आपके सामने लॉगिन विद फेसबुक ऑप्‍शन भी आता है. वैसे यह फीचर सिक्‍योर माना जाता है. आपको इतना जरूर ध्‍यान रखना है कि किस एप को क्‍या परमिशन दे रहे हैं. कई बार कुछ एप आपकी वॉल पर खुद ही पोस्‍ट करने की परमिशन ले लेते हैं, जिससे बाद में बहुत दिक्‍कत होती है.

ईमेल से लॉग-इन
इस फीचर की अच्‍छी बात यह है कि जैसे ही कोई नया व्‍यक्ति किसी दूसरे ब्राउजर सिस्‍टम या एप से लॉगिन करेगा,  आपके पास तुरंत एक मैसेज आता है. अगर आपको कभी ऐसा लगे कि यह लॉगिन आपने नहीं किया तो तुरंत पासवर्ड बदल दें. यह फीचर एक्टिवेट करने के लिए Security and Login में जाना होगा और स्‍क्रॉल डाउन कर setting up extra security>Get alert about unrecognized login तक पहुंचकर इसे ऑन कर दें.

टू फेक्‍टर ऑथेंटिकेशन
फेसबुक में लॉगिन के लिए टू फेक्‍टर ऑथेंटिकेशन काफी सुरक्षित माना गया है. जब यह फीचर एक्टिवेट हो जाता है तो फेसबुक आपके मोबाइल फोन पर एक कोड भेजता है. सही कोड भरने के बाद ही किसी एप या ब्राउजर से लॉगिन कर पाते हैं. यानी जब कोई गलत इरादे से आपके अकाउंट को एक्‍सेस करने की कोशिश करता है तो बिना कोड के वह आपके अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाता. इसके लिए सबसे पहले Security and Log in सेक्‍शन ढूंढना है,  यहां आपको अपने Facebook अकाउंट के सिक्योरिटी से लेकर सारे फीचर्स मिल जाएंगे. यहां यदि आपने पहले से मोबाइल नंबर ऐड करके नहीं रखा, तो पहले आपको मोबाइल नंबर ऐड करना होगा. उसके बाद आप टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन कर सकते हैं.

Trending news