फर्जी कॉल पर TRAI की बड़ी कार्रवाई, 2.75 लाख टेलीफोन नंबर कटे, 50 कंपनियां ब्लैकलिस्ट
Advertisement
trendingNow12413712

फर्जी कॉल पर TRAI की बड़ी कार्रवाई, 2.75 लाख टेलीफोन नंबर कटे, 50 कंपनियां ब्लैकलिस्ट

TRAI: अनचाही कॉल और अनरजिस्टर्ड टेली-मार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए 2.75 लाख टेलीफोन नंबर काट दिए गए हैं. साथ ही 50 फर्मों की सेवाएं बंद कर दी गई हैं. यह कार्रवाई दूरसंचार नियामक ट्राई की तरफ से हाल ही में अपनाए गए सख्त रुख के तहत की गई है.

फर्जी कॉल पर TRAI की बड़ी कार्रवाई, 2.75 लाख टेलीफोन नंबर कटे, 50 कंपनियां ब्लैकलिस्ट

Fake Calls: कई बार लोगों के फोन पर फर्जी कॉल्स आते हैं. इनसे लोग काफी परेशान होते हैं. अनचाही कॉल और अनरजिस्टर्ड टेली-मार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए 2.75 लाख टेलीफोन नंबर काट दिए गए हैं. साथ ही 50 फर्मों की सेवाएं बंद कर दी गई हैं. यह कार्रवाई दूरसंचार नियामक ट्राई की तरफ से हाल ही में अपनाए गए सख्त रुख के तहत की गई है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने दूरसंचार कंपनियों से कहा था कि अनरजिस्टर्ड टेली मार्केटिंग फर्मों को ब्लैकलिस्ट किया जाए और इनसे जुड़े नंबरों को बंद कर दिया जाए. 

ट्राई ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि उसने फर्जी कॉल में भारी इजाफा देखा है. वर्ष 2024 की पहली छमाही में बिना पंजीकरण वाली टेली मार्केटिंग फर्मों के खिलाफ 7.9 लाख से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गई हैं. ट्राई ने कहा कि इस पर लगाम लगाने के लिए 13 अगस्त, 2024 को सभी पहुंच प्रदाताओं को कड़े निर्देश जारी किए गए थे और अनरजिस्टर्ड टेली मार्केटिंग फर्मों पर तुरंत लगाम लगाने को कहा गया था. 

यह भी पढ़ें - Apple ने LCD स्क्रीन को कहा अलविदा, iPhone के सभी मॉडल्स में मिलेगा OLED डिस्प्ले

TRAI ने क्या कहा
ट्राई ने कहा कि ''इन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार कंपनियों ने फर्जी कॉल के लिए दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग पर कड़े कदम उठाए हैं. उन्होंने 50 से ज्यादा फर्मों को ब्लैकलिस्ट किया है. साथ ही 2.75 लाख से ज्यादा एसआईपी डीआईडी/ मोबाइल नंबर/ दूरसंचार संसाधनों को बंद कर दिया है. इन कदमों से फर्जी कॉल में कमी आने और उपभोक्ताओं को राहत मिलने की उम्मीद है. '' ट्राई ने सभी हितधारकों से स्वच्छ और अधिक कुशल दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान देने का आग्रह किया है. 

यह भी पढ़ें - Reliance Jio: जियो का सबसे सुपरहिट प्लान, डेली 1.5GB डेटा के साथ इतने सारे बेनिफिट्स

Trending news