पेड़ पर बंदर से भी तेज चढ़ा ये बच्चा, इस मशीन ने देखते ही देखते कर दिया कारनामा
Advertisement

पेड़ पर बंदर से भी तेज चढ़ा ये बच्चा, इस मशीन ने देखते ही देखते कर दिया कारनामा

Tree Climber: पेड़ पर चढ़ने के लिए अब आपको दो-चार लोगों की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि मार्केट में एक तगड़ा मेकैनिज्म आ चुका है जो आपको देखते ही देखते पेड़ के शिखर पर पहुंचा देगा. 

पेड़ पर बंदर से भी तेज चढ़ा ये बच्चा, इस मशीन ने देखते ही देखते कर दिया कारनामा

Tree Climbing Mechanism: किसानों को अक्सर खेती किसानी के चक्कर में पेड़ों पर चढ़ना पड़ता है फिर चाहे फलों को तोड़ना हो या फिर पेड़ों की टहनियां तोड़नी हो. पेड़ पर चढ़ने की जरूरत पड़ती ही है ऐसे में कई बार अगर आप सही तरीके से पेड़ पर नाचे रहे हो तो हादसे का शिकार हो सकते हैं और आप को गंभीर चोट भी लग सकती हैं. दरअसल पेड़ पर चढ़ने के दौरान कई बार पैर फिसल जाता है या फिर आपके हाथ की पकड़ ढीली पड़ जाती है ऐसे में आप जमीन पर काफी ऊंचाई से नीचे गिर सकते हैं जिसमें आपकी जान भी जा सकती है. ऐसा हादसा किसी के साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए कुछ किसानों ने मिलकर एक ऐसी मशीन तैयार की है जो पलक झपकते ही आपको पेड़ की जड़ से पेड़ की ऊंचाई पर पहुंचा सकती हैं.

कौन सी है ये मशीन

दरअसल हम जिस मशीन के बारे में बात कर रहे हैं वह ट्री क्लाइंबर के नाम से मशहूर है हालांकि अलग-अलग स्थानों पर इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है लेकिन आसान भाषा में से ट्री क्लाइंबर ही कहा जाता है. इस मशीन को पेट्रोल या डीजल इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर से चलाया जा सकता है लेकिन इलेक्ट्रिक मोटर से चलाने की वजह से यह लिमिटेड जगह पर ही इस्तेमाल की जा सकती हैं.

कैसे करती है काम

दरअसल इस मशीन में पावरफुल मोटर के साथ ही कुछ पढ़िए और कंट्रोलिंग मेकैनिज्म तैयार किया गया है. यह किसी मोटरसाइकिल की तरह काम करती है बस फर्क सिर्फ इतना रहता है कि यह पेड़ पर चढ़ने के काम में लाई जाती है और मोटरसाइकिल जमीन पर चलती है. इस मशीन में भी एक्सलरेटर और ब्रेक लगाए गए हैं जिसकी बदौलत आप पेड़ पर चढ़ सकते हैं और सुरक्षित तरीके से नीचे उतर भी सकते हैं. अगर बात करें इसकी कीमत की तो ग्राहक इसे ₹10000 से लेकर ₹20000 के बीच आसानी से खरीद सकते हैं.

Trending news