Twitter के मालिक Jack Dorsey भी हुए Bitcoin के दीवाने, इन्वेस्ट किए इतने मिलियन डॉलर
Advertisement
trendingNow1854662

Twitter के मालिक Jack Dorsey भी हुए Bitcoin के दीवाने, इन्वेस्ट किए इतने मिलियन डॉलर

हाल ही में Electronic Car बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) ने बिटक्वाइन (Bitcoin) में करीब 1.5 अरब डॉलर के शेयर खरीदे हैं. टेस्ला दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: Bitcoin अब सभी तबकों में पॉपुलर होने लगा है. हाल ही में टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा इस क्रिप्टोकरंसी को खरीदने के बाद अब एक और बड़ी शख्सियत का नाम Bitcoin से जुड़ गया है. ये नाम है माइक्रोब्लॉगिंग ऐप (Microblogging App) Twitter के मालिक Jack Dorsey का. 

डोरसे ने निवेश किया भारी भरकम पैसा

ताजा रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे की क्रेडिट और पेमेंट्स फर्म स्क्वायर ने बिटक्वाइन में 170 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. यह क्रिप्टोकरंसी में इसके पिछले निवेश से 3 गुना ज्यादा है. मंगलवार को कंपनी ने अपनी तिमाही आय की रिपोर्ट में बताया कि उसने 51,236 डॉलर की औसत कीमत पर लगभग 3,318 बिटक्वाइन खरीदे हैं.

कंपनी ने कहा, 'बिटक्वाइन में स्कवायर की 50 मिलियन डॉलर की खरीद को जोड़ें तो यह 31 दिसंबर, 2020 तक के स्क्वायर फर्म के कुल कैश का 5 फीसदी है.' कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब पिछले कुछ महीनों से बिटक्वाइन की कीमतें रिकॉर्ड तेजी से बढ़ी हैं. अभी एक बिटक्वाइन की कीमत 50,000 डॉलर से कुछ ही कम है.

कंपनी ने आगे कहा, 'कंपनी के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए स्क्वायर का मानना है कि क्रिप्टोकरंसी आर्थिक सशक्तिकरण का एक साधन है, जो लोगों को वैश्विक मौद्रिक प्रणाली में भाग लेने और उन्हें अपनी वित्तीय भविष्य सुरक्षित करने का मौका देता है.'

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही डोरसे और रैपर जे-जेड ने भारत और अफ्रीका में बिटक्वाइन डेवलपमेंट के लिए 500 बिटक्वाइन (लगभग 174 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें: Dish TV ग्राहकों के लिए आई अच्छी खबर! 6 महीने FREE में उठाएं इस New App का फायदा

उल्लेखनीय है कि हाल ही में Electronic Car बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) ने बिटक्वाइन (Bitcoin) में करीब 1.5 अरब डॉलर के शेयर खरीदे हैं. टेस्ला दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर शख्स एलन मस्क की कंपनी है और टेस्ला की निवेश पॉलिसी का एक हिस्सा है. टेस्ला ने ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ फाइलिंग में अपनी नई रणनीति के बारे में जानकारी दी है. कंपनी का कहना है कि डिजिटल करंसी और दूसरे रिजर्व एसेट्स में उसका निवेश बढ़ सकता है.

आरबीआई भी ला रहा है डिजिटल करंसी

भारत में भी डिजिटल करंसी की तैयारी चल रही है. हाल ही में आरबीआई की तरफ से जानकारी आई थी कि जल्द ही भारत में डिजिटल करंसी की शुरुआत होने जा रही है. इससे पहले  2018 में क्रिप्टोकरंसी को लेकर आरबीआई ने एक सर्कुलर भी जारी किया था. 

Trending news