TikTok खरीदने के लिए सामने आई एक और अमेरिकी कंपनी, जानिए क्या चल रही सुगबुगाहट

यूएस में प्रतिबंध लगने, फिर यूएस ऑपरेशंस को माइक्रोसॉफ्ट को बेचने के लिए समयसीमा तय होने जैसे विवादों के बाद टिकटॉक को लेकर नई खबर आई है.  एक प्रमुख अमेरिकी मीडिया हाउस द्वारा प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार, कैलिफोर्निया बेस्‍ड कंपनी Twitter, TikTok से दोनों कंपनियों के विलय की संभावा

TikTok खरीदने के लिए सामने आई एक और अमेरिकी कंपनी, जानिए क्या चल रही सुगबुगाहट
प्रतीकात्‍मक फोटो

न्‍यूयॉर्क: यूएस में प्रतिबंध लगने, फिर यूएस ऑपरेशंस को माइक्रोसॉफ्ट को बेचने के लिए समयसीमा तय होने जैसे विवादों के बाद टिकटॉक को लेकर नई खबर आई है. एक प्रमुख अमेरिकी मीडिया हाउस द्वारा प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार, कैलिफोर्निया बेस्‍ड कंपनी Twitter भी TikTok खरीदने की दौड़ में शामिल हो गई है. ट्विटर दोनों कंपनियों के विलय की संभावना को लेकर चर्चा करने के लिए बातचीत कर रही है.

यह भी पढ़ें: Sushant Case में अब तक क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी डिटेल

कुछ हफ्ते पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) ने इस शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. उन्‍होंने दावा किया था कि यह ऐप चीनी खुफिया विभाग से अमेरिकियों की व्‍यक्तिगत जानकारी साझा कर देश के लिए जोखिम पैदा कर सकता है. इसके बाद पिक्‍चर में  Microsoft की एंट्री हुई और उसके द्वारा टिकटॉक के यूएस ऑपरेशंस खरीदने की बात चली. 

हालांकि इस संभावित टेक-ओवर को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है. वहीं ट्रम्प ने टिकटॉक को धमकी दी है कि या तो वो 45 दिन के अंदर इसके यूएस ऑपरेशंस को बेच दे या फिर प्रतिबंध का सामना करे. 

अब अमेरिकी मीडिया द्वारा यह खुलासा किया गया है कि जैक डोरसी (Jack Dorsey) द्वारा सह-स्थापित सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी ट्विटर की टिकटॉक के साथ विलय करने की चर्चा हो सकती है. चूंकि ट्विटर माइक्रोसॉफ्ट की तुलना में एक छोटी कंपनी है इसलिए ट्विटर को टिकटॉक की बोली लगाने के लिए अन्य निवेशकों की मदद की जरूरत होगी. हालांकि ऐसे मामले में ट्विटर को अपने आकार के कारण एक फायदा यह होगा कि उसे माइक्रोसॉफ्ट की तुलना में कम स्‍क्रूटनी का सामना करना होगा.

यह खबर सामने आने के बाद से लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि ट्विटर का रूपांतरण कैसे होगा. क्‍योंकि इस ऐप में सीमित संख्‍या में कैरेक्‍टर टाइप होते हैं और इसमें अपलोड साइज भी कम है. वहीं टिकटॉक में छोटे मजेदार वीडियो डाले जाते हैं. 

यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर ने इस तरह के सौदे का प्रस्ताव दिया है. इससे पहले 2012 में ट्विटर ने टिकटॉक जैसे ही ऐप Vine का अधिग्रहण किया था, लेकिन 2016 में उसे बंद करना पड़ा था.

फिलहाल विलय के इस मुद्दे पर TikTok और Twitter की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.