WhatsApp ने यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, नजरअंदाज करने पर अकाउंट हो सकता है बैन

WhatsApp वैसे तो काफी सेफ माना जाता है और यूजर्स के डेटा की सुरक्षा का दावा भी करता है. लेकिन यूजर्स को वॉट्सऐप के फेक वर्जन के बारे में अलर्ट किया जा रहा है. आपका डेटा चोरी होने के साथ ही व्हाट्सएप अकाउंट तक बैन हो सकता है.

WhatsApp ने यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, नजरअंदाज करने पर अकाउंट हो सकता है बैन

नई दिल्ली: WhatsApp वैसे तो काफी सेफ माना जाता है और यूजर्स के डेटा की सुरक्षा का दावा भी करता है. लेकिन यूजर्स को वॉट्सऐप के फेक वर्जन के बारे में अलर्ट किया जा रहा है. आपका डेटा चोरी होने के साथ ही व्हाट्सएप अकाउंट तक बैन हो सकता है. वॉट्सऐप से जुड़ी खबरों और अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने वॉट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन के बारे में एक चेतावनी जारी की है.

 

इसमें कहा गया है कि यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी के लिहाज से किसी भ रूप में WhatsApp के मोडिफाइड या फर्जी एप्स का उपयोग सही नहीं है. ऐसा करने से यूजर का डेटा खतरे में पड़ता है. अलर्ट में यह भी कहा गया है कि भले ही व्हाट्सएप के ये नकली वर्जन आकर्षक हों और इनका उपयोग हमेशा खतरनाक हो सकता है.

बीच में चोरी हो सकता है डेटा
फर्जी या डुप्लिकेट व्हाट्सएप यूज करने का एक खतरा यह भी है कि इसमें MITM के शिकार होने का डर रहता है. MITM का मतलब है मैन इन द मिडिल अटैक, जो कि आपके चैट या डेटा को चुराकर इसे बदल सकते हैं.

अकाउंट बैन होने का खतरा
जारी की कई वॉर्निंग में यह भी बताया गया वॉट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन को कंपनी ने वेरिफाइ नहीं किया है. साथ ही अगर कोई यूजर इनका इस्तेमाल करता है, तो उसके वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें, Tiktok pro के नाम से Whatsapp पर वायरल हो रहा ये मैसेज, खाली हो सकता है बैंक खाता

ऐसे बचें इससे
इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि जब भी व्हाट्सएप डाउनलोड करें तो देख लें की यह ओरिजनल है या नहीं. अगर कोई आपको इसकी डुप्लिकेट ऐप यह कहते हुए डाउनलोड करने के लिए कहे कि उसमें ज्यादा फीचर्स हैं तो इस बात से सावधान रहे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.