खरीदना चाहते हैं फीचर फोन, ये हो सकते हैं Best Options, एक बार चार्ज करो और भूल जाओ
Advertisement
trendingNow1737894

खरीदना चाहते हैं फीचर फोन, ये हो सकते हैं Best Options, एक बार चार्ज करो और भूल जाओ

आज भी बहुत सारे यूजर हैं, जो फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं या फिर स्मार्टफोन के साथ एक फीचर फोन जरूर रखते हैं. अगर आप feature phone खरीदने जा रहे हैं, तो जानिए आपके लिए किस तरह के ऑप्शंस मौजूद हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: स्मार्टफोन (Smartphone) के दौर में फीचर फोन (feature phone) पसंद करने वाले लोगों की संख्या भी कम नहीं है. आज भी बहुत सारे यूजर हैं, जो फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं या फिर स्मार्टफोन के साथ एक फीचर फोन भी रखते हैं. अगर आप फीचर फोन खरीदने जा रहे हैं, तो जानिए आपके लिए किस तरह के ऑप्शंस मौजूद हैं.

  1. फीचर फोन में नोकिया, माइक्रोमैक्स और जियो के फोन उपलब्ध हैं.
  2. 2000 के आस पास अच्छे बेसिक फोन हैं मौजूद  
  3. 1000 से कम में उपलब्ध हैं माइक्रोमैक्स के फीचर फोन
  4.  

Nokia 125
अगर आप फीचर फोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो Nokia 125 आपके लिए एक ऑप्शन हो सकता है. इस फोन को हाल ही में लॉन्च किया गया है. इसमें  2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले दिया गया है. इस फोन के साथ डुअल सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर इसमें इस्तेमाल किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें, तो यह सीरीज 30 प्लस सॉफ्टवेयर पर रन करता है. इस बेसिक फोन में आपको फिजिकल टी9 की-बोर्ड और नेविगेशन के लिए बटन दिए गए हैं. फोन  में MTK CPU है. इसके साथ 4 एमबी रैम और 4एमबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है. इस फोन में आपको कोई कैमरा नहीं मिलेगा. फोन में 1020mAH की रीमूवेबल बैटरी दी गई है. कंपनी का दावा है कि बैटरी 19.4 घंटे का टॉक टाइम और 23.4 दिन तक का स्टैंडबाय टाइम देगी. फोन में 3.5 एमएम हेडफोन जैक, एफ-एम रेडियो दिए गए हैं. यह फोन दो कलर चारकोल ब्लैक और पाउडर व्हाइट में उपलब्ध है. इस फोन की कीमत 1999 रुपये है.

Jio Phone 2
अगर आप 4G कनेक्टिविटी के साथ फीचर फोन खरीदना चाहते हैं, तो रिलांयस का JioPhone 2 आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस फोन में 2.4 QVGA TFT डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 240x320 पिक्सल है. इस फोन के साथ डुअल सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फीचर फोन में 512MB रैम और 4GB स्टोरेज दी गई है. इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. फोन  KAI OS पर रन करता है. फोन के रियर में 2 मेगापिक्सल का कैमरा है, वहीं फ्रंट में 0.3 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया है. इसमें 2000mAH की बैटरी दी गई है. ये GPS, FM रेडियो, NFC और वाई-फाई सपोर्ट के साथ आता है. इसकी कीमत 2999 रुपये है.

Nokia 150
फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए यह भी एक विकल्प हो सकता है. डुअल सिम को सपोर्ट करने वाले इस फोन में भी 2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले दिया गया है. यह सीरीज 30 प्लस सॉफ्टवेयर पर चलता है. की-बोर्ड के साथ आने वाले इस फोन में भी नेविगेशन के लिए बटन दिए गए हैं. इसमें 4जीबी रैम और 4एमबी इंटरनल स्टोरेज की क्षमता है. इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. इस फोन के रियर पैनल पर VGA कैमरा के साथ फ्लैश सपोर्ट मौजूद है. इसमें MP3 प्लेयर और ब्लूटूथ वी3.0  दिया गया है.यह फोन ब्लैक, सियान और रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है. इसकी कीमत 2299 रुपये है.  

Micromax X744
अगर आप 1000 रुपये से कम की कीमत वाला बेसिक फोन खरीदना चाहते हैं, तो Micromax X744 एक ऑप्शन हो सकता है. इस फोन में 2.4 इंच का TFT डिस्प्ले दिया गया है. इसमें डुअल सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है. फोन में 32 एमबी रैम हैं. फोटोग्राफी के लिए इसमें 0.3MP का रियर कैमरा दिया है. इसमें 2200 mAH की दमदार बैटरी दी गई है. फोन में टॉर्च, ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग, एंटी थेफ्ट, मल्टी लैंग्वेज जैसे फीचर्स मिलते हैं. इस फोन को फ्लिपकार्ट से 999 रुपये में खरीदा जा सकता है.

VIDEO

Lava Pulse
लावा ने हाल ही में इस फोन को लॉन्च किया है. यह Heart Rate और Blood Pressure  मॉनिटर जैसे फीचर्स से लैस है. इसमें  2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजॉल्यूशन 240x320 पिक्सल है. इस फोन के साथ यूजर डुअल सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें यूजर को 32 एमबी रैम मिलता है, इसके साथ इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. इस फोन में यूजर 100 एसएमएस और 500 फोन बुक कॉन्टैक्ट को स्टोर कर पाएंगे. इसकी खासियत पावरफुल बैटरी है. यह फोन 1800 एमएएच की बैटरी के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि फोन की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर 6 दिनों तक चलती है. इसमें माइक्रो-यूएसबी, 3.5 एमएम ऑडियो जैक, एफएम रेडियो है. इस फोन की कीमत 1949 रुपये है.

Trending news