Whatsapp पर पार्टनर ने बंद किया है Blue Tick? इस Trick से जानिए मैसेज पढ़ा है या नहीं
Advertisement

Whatsapp पर पार्टनर ने बंद किया है Blue Tick? इस Trick से जानिए मैसेज पढ़ा है या नहीं

Watsapp Tips And Tricks: कई लोग प्राइवेसी के लिए ब्लू टिक को हटा देते हैं. मैसेज भेजने पर सामने वाले के देखने के बाद भी ब्लू टिक नजर नहीं आता है. लेकिन आप इस ट्रिक से पता सकते हैं, कि सामने वाले ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं...

Whatsapp पर पार्टनर ने बंद किया है Blue Tick? इस Trick से जानिए मैसेज पढ़ा है या नहीं

नई दिल्ली. Watsapp Tips And Tricks: वॉट्सएप एक ऐसा ऐप है, जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. ऐप में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो यूजर्स को प्राइवेसी देते हैं. कई लोग प्राइवेसी के लिए ब्लू टिक को हटा देते हैं. जैसे आप मैसेज भेजते हैं और सामने वाला मैसेज पढ़ लेता है, तो ब्लू टिक आ जाता है. लेकिन सेटिंग्स में जाकर इसको बंद भी किया जा सकता है. उसके बाद सामने वाले को समझ नहीं आ पाता कि यूजर ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. अगर आप जानना चाहते हैं कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. तो उसका भी पता करने का तरीका है. यह ट्रिक वॉट्सएप के अंदर की छिपी हुई है, जिसके जरिए आप जान सकते हैं.

  1. वॉट्सएप पर ब्लू टिक बंद होने के बाद भी पता लग सकता है कि मैसेज पढ़ा है या नहीं.
  2. वॉट्सएप के अंदर ही यह ट्रिक छिपी हुई है.
  3. आपको सिर्फ सामने वाले को वॉयस मैसेज भेजना पड़ेगा.

क्या है Blue Tick

ब्लू टिक से पता चलता है कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. मैसेज करने पर जब सिंगल टिक आता है तो सामने वाले के पास मैसेज नहीं पहुंचा है, लेकिन आपकी तरफ से जा चुका है. डबल टिक में मैसेज तो पहुंच चुका है, लेकिन सामने वाले ने पढ़ा नहीं है. ब्ल टिक इंडिकेट करता है कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ लिया है. लेकिन कई लोग ब्लू टिक बंद कर देते हैं. ऐसे में डबल टिक ही आता है और पता नहीं चल पाता कि मैसेज पढ़ा जा चुका है या नहीं. 

चार स्टेप्स से जानें सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं

1. वॉट्सएप ओपन करके उस चैट को ओपन करें, जिसको आप मैसेज करना चाहते हैं.
2. मैसेज करने के बाद पता नहीं चल पा रहा है कि सामने वाले ने मैसेज पढ़ा है या नहीं. तो उसको वॉयस नोट भेजें.
3. वॉइस नोट भेजने के बाद आपकी प्रोफाइल फोटो के पास आपको हरे रंग का एक माइक नजर आएगा, ये हर रंग तब तक नहीं बदलेगा जब तक भेजा गया वॉइस नोट सामने वाले व्यक्ति द्वारा प्ले नहीं किया जाएगा.
4. जैसे ही सामने वाला व्यक्ति आपके वॉइस नोट को प्ले करेगा हरे रंग में नजर आ रहा ये माइक आपको ब्लू रंग में नजर आएगा और साथ ही ग्रे टिक भी ब्लू रंग में दिखने लगेंगे. जिससे आपको समझ आ जाएगा कि सामने वाले ने मैसेज को पढ़ लिया है.

Trending news