Microsoft Windows Outage: क्या है CrowdStrike अपडेट जिसकी वजह से ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, ऐसे हो रहा ठीक
Advertisement
trendingNow12343466

Microsoft Windows Outage: क्या है CrowdStrike अपडेट जिसकी वजह से ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, ऐसे हो रहा ठीक

Kya Hai Crowdstrike​: अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में नीली स्क्रीन देख रहे हैं तो आप अकेले नहीं है. यह समस्या दुनियाभर में कई यूजर्स को हो रही है. ये समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दुनियाभर में हो रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ग्लिच का कारण CrowdStrike कंपनी का अपडेट बताया जा रहा है. 

Microsoft Windows Outage: क्या है CrowdStrike अपडेट जिसकी वजह से ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, ऐसे हो रहा ठीक

Microsoft Outage: माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में नीली स्क्रीन देख रहे हैं तो आप अकेले नहीं है. यह समस्या दुनियाभर में कई यूजर्स को हो रही है. ये समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दुनियाभर में हो रही है. सिर्फ यूजर्स ही नहीं इसकी चपेट में कई संस्थान भी आए हैं. बैंकों और हवाई अड्डों पर भी यही समस्या देखी गई है. इससे एयरलाइन सेवाएं प्रभावित हुई हैं और लोगों को एयरपोर्ट पर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ग्लिच का कारण CrowdStrike कंपनी का अपडेट बताया जा रहा है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

इसका कारण एक सिक्योरिटी कंपनी CrowdStrike का अपडेट बताया जा रहा है. ये कंपनी कंप्यूटर को वायरस और हैकर्स से बचाने का काम करती है. इस कंपनी के अपडेट में कुछ दिक्कत आ गई जिसकी वजह से कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम क्रैश हो रहा है. बताया जा रहा है कि इस समस्या को ठीक करने में कुछ समय लग सकता है. माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से एयरपोर्ट पर भी यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

Microsoft ने क्या कहा
माइक्रोसॉफ्ट ने भी इस समस्या की जानकारी दी है और कहा है कि जल्द ही इसका समाधान निकाल लिया जाएगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस समस्या से निपटने में कुछ दिन लग सकते हैं. क्योंकि कंप्यूटर क्रैश हो गए हैं, इसलिए इन्हें दूर से ठीक नहीं किया जा सकता और हर कंप्यूटर को अलग-अलग ठीक करना पड़ेगा.

क्या यह कोई साइबर अटैक है?
इसके अलावा कंपनियों को ये भी पता लगाना है कि आखिर ये समस्या कैसे हुई. CrowdStrike कंपनी के सीईओ का कहना है कि यह कोई साइबर अटैक नहीं है. कंपनी ने एक तरीका बताया है जिससे आप इस समस्या को थोड़ी देर के लिए ठीक कर सकते हैं. लेकिन ये परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. क्राउडस्ट्राइक और माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही इस समस्या का पूरा समाधान निकालेंगे. अगर आपके कंप्यूटर में भी नीली स्क्रीन की समस्या आ रही है, तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

1. अपने कंप्यूटर को सेफ मोड या WRE में शुरू करें.
2. अपने कंप्यूटर में C:\Windows\System32\drivers\CrowdStrike पर जाएं.
3. यहां आप "C-00000291*.sys" नाम की फाइल ढूंढें और उसे डिलीट कर दें. 
4. अब अपने कंप्यूटर को सामान्य तरीके से शुरू करें. 

Trending news