बार-बार हैंग हो रहा है स्मार्टफोन तो कर लें यह काम, मक्खन की तरह चलेगा डिवाइस
Advertisement

बार-बार हैंग हो रहा है स्मार्टफोन तो कर लें यह काम, मक्खन की तरह चलेगा डिवाइस

Smartphone Hang Problem: अगर हमारा स्मार्टफोन हैंग हो रहा है तो यह बहुत परेशानी का सबब बन सकता है. मगर आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल इसे ठीक भी कर सकते हैं. आइए आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या को ठीक कर सकते हैं. 

Smartphone Hang Problem

What to do if Smartphone Hang: स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं. हम अपने स्मार्टफोन का उपयोग हर काम के लिए करते हैं, जिसमें कॉल करना, मैसेज करना, इंटरनेट ब्राउज करना, वीडियो देखना और गेम खेलना शामिल है. साथ ही इसकी मदद से लोग ऑनलाइन का पेमेंट, टिकट बुक करने जैसे कई काम कर सकते हैं. अगर हमारा स्मार्टफोन हैंग हो रहा है तो यह बहुत परेशानी का सबब बन सकता है. मगर आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल इसे ठीक भी कर सकते हैं. आइए आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या को ठीक कर सकते हैं. 

अगर आपका स्मार्टफोन हैंग हो रहा है तो आप इन उपायों का इस्तेमाल करके उसे ठीक करने की कोशिश कर सकते हैं. इन उपायों को अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन को हैंग होने से बचा सकते हैं और इसे लंबे समय तक चला सकते हैं. 

1. अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करें
अगर आपका स्मार्टफोन हैंग हो रहा है तो आप आप अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करके देख सकते हैं. ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की मेमोरी को रिफ्रेश करने में मदद मिलेगी. साथ ही यह फोन में हैंग होने की समस्या को ठीक कर सकता है.

2. अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को खाली करें
अगर आपके स्मार्टफोन की मेमोरी कम है तो यह हैंग होने का कारण हो सकता है. इसलिए आप अपने स्मार्टफोन से अनावश्यक फाइलों और एप्स को हटाकर मेमोरी को खाली कर सकते हैं. इससे आपका स्मार्टफोन बिना हैंग किए चल सकता है. 

3. अपने स्मार्टफोन को अपडेट करें
अगर आपके स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर पुराना है तो इससे आपका फोन हैंग हो सकता है. इसलिए आप अपने स्मार्टफोन को लेटेस्ट सॉफ्वेयर अपडेट के साथ अपडेट कर सकते हैं. सॉफ्टवेयर अपडेट करने से हैंग होने की समस्या ठीक हो सकती है. 

4. अपने स्मार्टफोन को डिफॉल्ट सेटिंग्स पर सेट करें
अगर आपने अपने स्मार्टफोन में बहुत सारे बदलाव किए हैं तो सकता है कि इसकी वजह से आपका डिवाइस हैंग हो रहा हो. इसलिए आप अपने स्मार्टफोन को डिफॉल्ट सेटिंग्स पर सेट सकते हैं. इससे आपका स्मार्टफोन मूल रूप में वापस आ जाएगा. 

5. अपने स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर में ले जाएं
अगर यह सारे तरीके अपनाने के बाद भी आपका स्मार्टफोन हैंग हो रहा है तो आपको फोन को सर्विस सेंटर में ले जाना चाहिए. ऐसा हो सकता है कि आपके स्मार्टफोन का हार्डवेयर खराब हो गया हो, जिसके कारण फोन में हैंग की प्रॉब्लम हो रही हो. 

Trending news