सावधान! ये WhatsApp Apps आपको बना देंगे कंगाल, कंपनी ने कहा- मत करना डाउनलोड, पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow11255275

सावधान! ये WhatsApp Apps आपको बना देंगे कंगाल, कंपनी ने कहा- मत करना डाउनलोड, पड़ जाएंगे लेने के देने

अगर आप वॉट्सएप यूजर हैं या फिर मोबाइल पर वॉट्सएप इंस्टॉल करने जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए. वॉट्सएप के कुछ फेक ऐप्स लोगों को टेंशन दे रहा है. वॉट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने कुछ संकेत साझा किए, जिनका सभी को ध्यान से पालन करना चाहिए.

 

सावधान! ये WhatsApp Apps आपको बना देंगे कंगाल, कंपनी ने कहा- मत करना डाउनलोड, पड़ जाएंगे लेने के देने

WhatsApp मार्केट में लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में अरबों लोग करते हैं. लेकिन इसने इसे हमलावरों के लिए एक हॉटबेड बना दिया है, यूजर्स को मैलवेयर से भरे वॉट्सएप के नकली वर्जन्स का उपयोग करने के लिए मजबूर कर रहा है. कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. अब इस हफ्ते वॉट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने कुछ संकेत साझा किए, जिनका सभी को ध्यान से पालन करना चाहिए.

विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने मॉडिफाइड / फेक वॉट्सएप वर्जन्स के साथ मुद्दों की एक सूची शेयर की जो संदिग्ध नहीं लग सकता है लेकिन आपके स्मार्टफोन पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है.

 

 

आ रहे हैं नकली वॉट्सएप ऐप्स

इस थ्रेड में, कैथकार्ट सुरक्षा टीम द्वारा वॉट्सएप के इन मोडिफाइड वर्जन में पाए गए एक छिपे हुए मैलवेयर के बारे में बात करता है. ये ऐप Play Store के बाहर उपलब्ध थे, जिससे "HeyMods" नामक डेवलपर के लिए Hey Whatsapp और अन्य जैसे ऐप को शामिल करना आसान हो गया.

Google को शेयर की डिटेल्स

वह बताते हैं कि इस तरह के ऐप्स नई सुविधाओं का वादा करते हैं, लेकिन उनका एकमात्र मकसद आपके उपकरणों से व्यक्तिगत जानकारी चुराना है. कैथकार्ट ने उल्लेख किया है कि इन ऐप्स के बारे में विवरण Google के साथ शेयर किया गया है ताकि उन्हें इकोसिस्टम से हटा दिया जा सके. वह यह भी बताते हैं कि वॉट्सएप ऐसे ऐप्स का पता लगाना और उन्हें ब्लॉक करना जारी रखेगा.

वॉट्सएप ले रहा है एक्शन

वह कहते हैं कि वॉट्सएप भी हेमोड्स के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई कर रहा है और ऐसे डेवलपर्स को जवाबदेह ठहराने के लिए कानूनी विकल्पों का पीछा करेगा और उन्होंने यूजर्स को सलाह दी कि उन्हें केवल विश्वसनीय ऐप स्टोर से वॉट्सएप डाउनलोड या सीधे वॉट्सएप की आधिकारिक वेबसाइट से इंस्टॉल करना होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news