अब कोई नहीं कर सकेगा आपके WhatsApp की जासूसी! जानिए क्या है Passkey Feature
Advertisement
trendingNow12248836

अब कोई नहीं कर सकेगा आपके WhatsApp की जासूसी! जानिए क्या है Passkey Feature

WhatsApp Passkey feature: ये नया पासकी फीचर उसी सुरक्षा को और मजबूत करेगा. दरअसल पासकी से आपके व्हाट्सएप अकाउंट को वेरिफाई करना आसान और ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा. आइए जानते हैं डिटेल में...

 

 

अब कोई नहीं कर सकेगा आपके WhatsApp की जासूसी! जानिए क्या है Passkey Feature

WhatsApp new Passkey feature: व्हाट्सएप हमेशा से इस बात को प्राथमिकता देता रहा है कि यूजर्स की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है. पिछले कुछ महीनों में कंपनी ने यूजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए कई नए फीचर्स लाए हैं. इनमें से एक नया फीचर है पासकी. आप जानते हैं कि खासकर किसी भी मैसेजिंग ऐप पर दोस्तों या परिवार से बात करते वक्त हम अपनी बातचीत को निजी रखना चाहते हैं. ये नया पासकी फीचर उसी सुरक्षा को और मजबूत करेगा. दरअसल पासकी से आपके व्हाट्सएप अकाउंट को वेरिफाई करना आसान और ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा. आइए जानते हैं डिटेल में...

WhatsApp passkeys Feature

कंपनी ने कुछ समय पहले पासकी फीचर लाने की घोषणा की थी. ये फीचर पहले सिर्फ Android यूजर्स के लिए आया था, लेकिन अब ये iOS यूजर्स के लिए भी उपलब्ध हो गया है. कुछ समय पहले सिर्फ टेस्ट करने वालों को ये मिला था, लेकिन अब WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी iPhone यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि नया व्हाट्सएप अपडेट (iOS 24.9.78) ऐप स्टोर पर आ गया है. इस अपडेट में सबसे खास चीज पासकी फीचर का सभी के लिए आ जाना है. इसके अलावा, वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग में ऑडियो सपोर्ट और ऐप इंटरफेस में कुछ बदलाव (नए आइकॉन और इमेज) भी शामिल हैं.

क्या है Passkeys?

ये नया पासकी फीचर आपकी व्हाट्सएप चैट को और सुरक्षित बनाता है. आमतौर पर हम लॉग इन करने के लिए पासवर्ड या फिर OTP (जो SMS पर आता है) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन पासकी इससे अलग है. इसमें आपके चेहरे की पहचान, फिंगरप्रिंट या किसी PIN का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये सारी चीज़ें आपके फोन में सुरक्षित रूप से रखी जाती हैं. इस वजह से आपका व्हाट्सएप अकाउंट ज्यादा सुरक्षित रहता है. और सबसे अच्छी बात ये है कि पासकी इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत भी नहीं है.

इसे सेटअप करने के बाद, ये आपके फोन के लॉक कोड या फिंगरप्रिंट की तरह काम करेगा. आपको हर बार लॉग इन करने के लिए 6 अंकों का कोड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये पासकी आपके फोन के iCloud Keychain में सुरक्षित रूप से रखा जाएगा.

कैसे इनेबल करें Passkeys?

इसे चालू करना काफी आसान है. सबसे पहले, ऐप स्टोर से व्हाट्सएप का लेटेस्ट अपडेट इनस्टॉल कर लें. अपडेट हो जाने के बाद, व्हाट्सएप ओपन करें और सेटिंग्स में जाएं. वहां से Account को चुनें और फिर Passkeys ढूंढें. अगर आपको Passkeys का ऑप्शन दिख रहा है, तो आप इसे चालू कर सकते हैं.

Trending news