WhatsApp Scam: सावधान! व्हॉट्सऐप के इन वर्जन को फौरन कर दें अनइंस्टॉल, ठग चुरा रहे हैं आपका डेटा
Advertisement

WhatsApp Scam: सावधान! व्हॉट्सऐप के इन वर्जन को फौरन कर दें अनइंस्टॉल, ठग चुरा रहे हैं आपका डेटा

WhatsApp Fraud: अगर आप व्हॉट्सएप (WhatsApp) का यूज करते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें. साइबर क्रिमिनल्स क्लोन ऐप के जरिये आपके डेटा और आपकी प्राइवेसी को चुरा रहे हैं. आज हम आपको बता रहे हैं किन-किन ऐप से है आपको खतरा. 

व्हॉट्सएप

WhatsApp Alert: अगर आप व्हॉट्सएप (WhatsApp) का यूज करते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें. दरअसल, व्हॉट्सएप दुनिया के सबसे पॉपुलर ऐप में से एक है. इसकी लोकप्रियता की वजह से साइबर क्रिमिनल्स भी इसके जरिये लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं. समय-समय पर व्हॉट्सएप से जुड़े स्कैम सामने आते रहते हैं. अब एक औऱ स्कैम सामने आया है. यह स्कैम उन लोगों को टारगेट कर रहा है जो इसके अल्टरनेटिव ऐप को यूज कर रहे हैं. दरअसल आपको व्हॉट्सऐप के कई अल्टरनेटिव ऐप मिल जाएंगे. क्योंकि इस तरह के ऐप में ओरिजनल वाले से ज्यादा फीचर्स होते हैं, ऐसे में लोग इन्हें डाउनलोड करके यूज करने लगते हैं, लेकिन इस तरह के ऐफ से आपका डेटा और प्राइवेसी दोनों ही खतरे में रहते हैं.

YoWhatsApp से ये खतरा

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Kaspersky की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे ऐप्स य़ूजर्स का डेटा चुरा रहे हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक, YoWhatsApp के 2.22.11.75 वर्जन में एक मैलवेयर मिला है, जो यूजर्स के डिवाइस में मैलवेयर को एक्टिव करता है और फिर आपकी डिटेल्स चुराने लगता है. इससे साइबर क्रिमिनल्स कहीं बैठकर आपके अकाउंट को यूज कर सकते हैं.

WhatsApp के MODDED वर्जन भी खतरनाक

व्हॉट्सऐप का ऐसा ही एक डुप्लिकेट वर्जन YoWhatsApp है. इसमें भी यूजर्स को ओरिजनल व्हॉट्सऐप से ज्यादा फीचर्स मिलते हैं. इसकी वजह से इसे यूज करने वालों की संख्या भी बहुत है. यह ऐप जब आपके फोन में इंस्टॉल होता है तो आपके फोन का पूरा कंट्रोल ले लेता है. इस ऐप में Triada Trojan और कई दूसरे मैलवेयर भी पाए गए हैं. ये मैलवेर बिना आपकी जानकारी के कई पेड सब्सक्रिप्शन को शुरू कर देते हैं. इससे आपको काफी चपत लगती है.

GB WhatsApp भी चुरा रहा आपका डेटा

इसके अलावा हाल ही में साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET ने भी अपनी एक रिपोर्ट जारी की थी. उसमें बताया गाय था कि व्हॉट्सऐप का क्लोन थर्ड पार्टी अनऑफिशियल ऐप GB WhatsApp भी इंडियन यूजर्स का डेटा चुरा रहा है. भारत में इसके भी यूजर्स बहुत हैं. ये और अन्य डुप्लिकेट व्हॉट्सऐप ऐप थर्ड पार्टी ऐप के जरिये या एपीके फाइल के जरिये इंस्टॉल किए जाते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news