Hackers फिर हुए एक्टिव! Cyber Attack से बचने के लिए WhatsApp पर तुरंत चेंज करें ये सेटिंग
Advertisement
trendingNow11424618

Hackers फिर हुए एक्टिव! Cyber Attack से बचने के लिए WhatsApp पर तुरंत चेंज करें ये सेटिंग

WhatsApp Users Beware: अगर आप वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. साइबर अटैकर्स की नजर आपके अकाउंट पर हो सकती है. आइए बताते हैं हमले से बचने का तरीका...

 

Hackers फिर हुए एक्टिव! Cyber Attack से बचने के लिए WhatsApp पर तुरंत चेंज करें ये सेटिंग

WhatsApp यूजर्स को साइबर सुरक्षा अधिकारियों द्वारा उनकी वॉट्सएप सेटिंग्स में बदलाव करने की चेतावनी दी गई है. WhatsApp दुनिया भर में लोकप्रिय है और यह अपने आप में हैकर्स को एक चुंबक की तरह आकर्षित करता है! यह एक बार में सैकड़ों हजारों यूजर्स को टारगेट करने का अवसर हैय विभिन्न सुरक्षा जांचों के बावजूद, हैकर्स और स्कैमर्स हमेशा पहले से न सोचा यूजर्स पर हमला करने का एक तरीका ढूंढते हैं. ठगे जाने वालों को बड़ा नुकसान होता है. इसलिए, यदि आप अपने वॉट्सएप अकाउंट से एक भी गलती करते हैं, तो यह ऑनलाइन बदमाशों को कोशिश करने और फायदा उठाने के लिए आमंत्रित करेगा. इसलिए, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने वॉट्सएप यूजर्स को यह सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी दी है कि वे ऐप में प्रदान की गई सर्वोत्तम संभव सुरक्षा सेटिंग्स का उपयोग करें. ऐसा न करने पर आपको मुख्य निशाना बनाया जा सकता है. हां, हम यह नहीं कह रहे हैं कि कोई अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करें, इसका समाधान वॉट्सएप के भीतर ही है. आपको बस इतना करना है कि इसे चालू करें. 

सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग्स में से एक जिसे आपको एक्टिव करना सुनिश्चित करना चाहिए, वह है टू-स्टेप वेरिफिकेशन. इस तरह, ठगी जाने या साइबर हमलों का शिकार होने की संभावना को कई गुना कम किया जा सकता है. जानिए आपको क्या करना चाहिए.

जानिए वॉट्सएप पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन सेटिंग्स को कैसे एक्टिवेट करें

स्टेप 1: सबसे पहले WhatsApp Settings को खोलें.
स्टेप 2: इसके बाद अकाउंट पर टैप करें और टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑप्शन पर जाएं.
स्टेप 3: अब इसे इनेबल करें और अपनी पसंद का छह अंकों का पिन दर्ज करें और इसकी पुष्टि करें.
स्टेप 4: यदि आप ईमेल पता नहीं जोड़ना चाहते हैं तो आपको एक ईमेल पता प्रदान करना होगा जिसे आप एक्सेस कर सकते हैं या स्किप पर टैप कर सकते हैं. फिर, नेक्स्ट टैप करें.
स्टेप 5: अंत में, ईमेल पते की पुष्टि करें और सहेजें या पूर्ण पर टैप करें.
स्टेप 6: यह एक गार्ड के रूप में काम करेगा जो हैकर्स को आपके खाते तक पहुंचने से रोकेगा.

हालांकि, कुछ अन्य महत्वपूर्ण सुरक्षा सेटिंग्स हैं जिन्हें आपको जांचना नहीं चाहिए. यह आपके वॉट्सएप अकाउंट में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है.

आपके WhatsApp के लिए अधिक सुरक्षा

- टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रक्रिया के अलावा, साइबर-सुरक्षा विशेषज्ञ स्क्रीन लॉक को कॉन्फिगर करने का भी सुझाव देते हैं.
- इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप अपने स्मार्टफोन को नियमित रूप से अपडेट करते हैं, तो आपको सेटिंग्स का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप नए फोन या डिवाइस पर वॉट्सएप इंस्टॉल करते हैं, तो आपकी गोपनीयता या सुरक्षा सेटिंग्स रीसेट हो जाएंगी. इसलिए, आपको स्क्रीन लॉक जोड़ने या अन्य परिवर्तन करने की आवश्यकता हो सकती है.
- साथ ही, बग और मैलवेयर को ठीक करने के लिए अपने डिवाइस और ऐप्स को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पैच के साथ अपडेट रखना सुनिश्चित करें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news