Train Accident: ट्रेन क्रैश के दौरान डिब्बे में इस जगह बैठे लोग रहते हैं सुरक्षित! आप भी करते हैं सफर तो आज ही जान लें
Advertisement
trendingNow11722688

Train Accident: ट्रेन क्रैश के दौरान डिब्बे में इस जगह बैठे लोग रहते हैं सुरक्षित! आप भी करते हैं सफर तो आज ही जान लें

Train Crash Protection: ट्रेन एक्सीडेंट जानलेवा साबित हो सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं, ट्रेन के डिब्बों में एक खास लोकेशन होती है जहां पर बैठे हुए यात्री एक्सीडेंट के दौरान अपने आपको सुरक्षित रख सकते हैं. 

Train Accident: ट्रेन क्रैश के दौरान डिब्बे में इस जगह बैठे लोग रहते हैं सुरक्षित! आप भी करते हैं सफर तो आज ही जान लें

Train Crash Safety: उड़ीसा में एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है जिसमें सैकड़ों लोगों ने अपनी जानें गंवा दी हैं. ये ट्रेन हादसा बेहद ही खतरनाक साबित हुआ और इसका किसी को भी अंदाजा नहीं था. आपको बता दें कि इस ट्रेन हादसे में कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई जिसकी वजह से वहां एक भयानक मंजर तैयार हो गया. आपको बता दें कि ट्रेन हादसे में सुरक्षित बच पाना काफी मुश्किल काम होता है क्योंकि ट्रेन की रफ़्तार इतनी ज्यादा होती है कि हादसे के समय एक भी यात्री को संभलने का मौका नहीं मिल पाता है. ट्रेन हादसे में कैसे बचा जा सकता है आज इस बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल जिस डिब्बे में आप बैठते हैं वहां एक ऐसी जगह होती है जहां बैठे यात्री अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

हमेशा बीच में बैठें

किसी भी ट्रेन हादसे में तब सुरक्षित रहने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है जब आप बीच में बैठे होते हैं मतलब आपके आसपास लोग बैठे हैं और आप सीट पर उनके बीच बैठे हो ऐसा करने से ट्रेन हादसे के समय आप सीधे ट्रेन के कंपार्टमेंट की दीवार या फिर छत वाले हिस्से से टकराने से बच जाते हैं और सुरक्षित रहते हैं. यह तरीका बेहद ही कारगर है और ट्रेन हादसे को जानलेवा होने से बचा सकता है.

हमेशा सीट पर पीछे की तरफ जोर लगा कर बैठें

जिस दिशा में ट्रेन आगे बढ़ रही होती है उस दिशा के विपरीत आपको जोर महसूस होता है ऐसे में अपनी सीट पर पीछे की तरफ जोर देकर बैठे ऐसा करने से आप हादसे के दौरान गंभीर चोटों से खुद को बचा सकते हैं क्योंकि ऐसा देखा गया है कि जो लोग बड़ी ही आराम से बैठे रहते हैं उन्हें ट्रेन हादसे के समय पीछे की तरफ झटका लगता है और वह सीधे टकरा सकते हैं ऐसे में उन्हें गंभीर चोटें लग सकती हैं.

विंडो होता है एक सुरक्षित स्थान

किसी भी हादसे के समय आप ट्रेन के अंदर फस सकते हैं और इसमें आपकी जान भी जा सकती है ऐसे में हादसे के बाद आपको विंडो की तरफ रहना चाहिए यहां पर इमरजेंसी विंडो से आप बाहर निकल सकते हैं और अपनी जान बचा सकते हैं. आपको इमरजेंसी विंडो के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि यह आप को सुरक्षित रखने में बड़ी ही मददगार साबित हो सकती है ऐसे में क्रू से भी इसके बारे में पूछा जा सकता है.

ट्रेन में चलते फिरते रहने से बचें

आप ट्रेन में बार-बार इधर-उधर करते हैं और लगातार चलते रहते हैं और सीट पर नहीं बैठते हैं तो यह मान के चलिए ट्रेन हादसे के दौरान आपको जानलेवा चोट लगने का खतरा बना रह सकता है ऐसे में आप अगर खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी सीट पर बैठे रहना चाहिए. सीट पर बैठने से हादसे के दौरान जो झटका लगता है उसका असर कम हो जाता है वही आप अगर चलते फिरते रहते हैं तो यह झटका बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है और आपको दीवार पर पटक सकता है.

Trending news