स्मार्टफोन में क्यों लगे होते हैं तीन कैमरे? जानें इसके पीछे का गणित
Advertisement
trendingNow12459615

स्मार्टफोन में क्यों लगे होते हैं तीन कैमरे? जानें इसके पीछे का गणित

Smartphone Camera: ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां ट्रिपल कैमरा वाला फोन लॉन्च करती हैं. ये फोन्स बेहतर बेहतरीन फोटोग्राफी और वीडियो बनाने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन तीनों कैमरों का क्या काम होता है? आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

स्मार्टफोन में क्यों लगे होते हैं तीन कैमरे? जानें इसके पीछे का गणित

Why Smartphone have Three Camera: आजकल मार्केट में आने वाले स्मार्टफोन में एक से ज्यादा कैमरे होना आम बात हो गई है. खासकर तीन कैमरे वाले स्मार्टफोन काफी पॉपुलर हैं. ये फोन्स बेहतर बेहतरीन फोटोग्राफी और वीडियो बनाने के लिए जाने जाते हैं. ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां ट्रिपल कैमरा वाला फोन लॉन्च करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन तीनों कैमरों का क्या काम होता है? आइए जानते हैं.

स्मार्टफोन में तीन कैमरे क्यों होते हैं?

अलग-अलग तरह की तस्वीरें - हर कैमरे का अपना एक खास काम होता है. एक कैमरा सामान्य तस्वीरें लेने के लिए होता है, दूसरा कैमरा जूम करके तस्वीरें लेने के लिए होता है और तीसरा कैमरा चौड़ी रेंज में तस्वीरें लेने के लिए होता है.
बेहतर फोटोग्राफी - तीन कैमरों की मदद से आप अलग-अलग स्थितियों में बेहतर तस्वीरें ले सकते हैं. जैसे कि, अगर आप किसी इमारत या किसी बड़े ग्रुप की तस्वीर लेना चाहते हैं तो वाइड एंगल कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप किसी दूर की चीज को जूम करके फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो आप जूम कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, प्राइमरी कैमरे का यूज करके आप पास की फोटो क्लिक कर सकते हैं. 
बेहतर वीडियो - तीन कैमरे न केवल बेहतर तस्वीरें बल्कि बेहतर वीडियो भी लेने में मदद करते हैं. आप जूम करके वीडियो बना सकते हैं या फिर वाइड एंगल और प्राइमरी कैमरे का यूज करके भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं.
ज्यादा क्रिएटिव - तीन कैमरे होने से आप अपनी तस्वीरों को और ज्यादा क्रिएटिव बना सकते हैं. आप अलग-अलग कैमरों का इस्तेमाल करके अलग-अलग तरह के एंगल से फोटो क्लिक कर सकते हैं. 
बेहतर क्वालिटी - अलग-अलग कैमरे का यूज करके आप बेहतर क्वालिटी की फोटो क्लिक कर सकते हैं. 
फोटोग्राफी क्षमता - तीन कैमरे होने से स्मार्टफोन की फोटोग्राफी की क्षमता काफी बढ़ जाती है. आप अलग-अलग स्थितियों में बेहतर तस्वीरें और वीडियो ले सकते हैं. अगर आप एक अच्छे कैमरे वाले स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो तीन कैमरे वाला स्मार्टफोन आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. 

यह भी पढ़ें - 1984 में MNC की जॉब छोड़कर चुना ये करियर, इंटनरेट पर शेयर किया ऑफर लेटर तो छिड़ गई बहस

तीन कैमरों के प्रकार

प्राइमरी कैमरा - यह मेन कैमरा होता है जिसका इस्तेमाल हम सबसे ज्यादा करते हैं. यह सामान्य तस्वीरें लेने के लिए होता है. 
टेलीफोटो कैमरा - यह कैमरा जूम करके तस्वीरें लेने के लिए होता है. इससे आप दूर की चीजों को भी करीब से देख सकते हैं.
अल्ट्रा वाइड कैमरा - यह कैमरा चौड़ी रेंज में तस्वीरें लेने के लिए होता है. इससे आप एक ही फ्रेम में ज्यादा से ज्यादा चीजें कैप्चर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - ऑफ सीजन में कैसे रखें AC का ध्यान? भूलकर भी न करें ये लापरवाही हो जाएगा भारी नुकसान

Trending news