close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO : Zomato ड्रोन से करेगा फूड डिलीवरी, हवा में उड़कर मिनटों में खाना पहुंचेगा आपके घर

ऑनलाइन ऑर्डरिंग एंड फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने ड्रोन के जरिये खाने की डिलीवरी करने की घोषणा की है. कंपनी की तरफ से कहा कि ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है.

VIDEO : Zomato ड्रोन से करेगा फूड डिलीवरी, हवा में उड़कर मिनटों में खाना पहुंचेगा आपके घर

नई दिल्ली : ऑनलाइन ऑर्डरिंग एंड फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने ड्रोन के जरिये खाने की डिलीवरी करने की घोषणा की है. कंपनी की तरफ से कहा कि ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है. परीक्षण के लिए Zomato ने एक हाइब्रिड ड्रोन का यूजर किया. इसके माध्यम से 5 किलोमीटर की दूरी 10 मिनट में तय की जा सकेगी. इसकी अधिकतम रफ्तार 80 किमी प्रति घंटा होगी. कंपनी ने ड्रोन से फूड डिलीवरी की शुरुआत ग्राहकों के पास खाना कम समय में पहुंचने के लिए की है.

प्रदूषण और ट्रैफिक से भी मिलेगी राहत
यह ड्रोन जोमेटो की तरफ से लखनऊ बेस्ड ड्रोन स्टार्टअप TechEagle को खरीदने के एक महीने बाद आया है. TechEagle ने जो UAV बनाया है, वह एक हाइब्रिड एयरक्राफ्ट है. ड्रोन के जरिये फूड डिलीवरी करने से कम समय लगने के अलावा प्रदूषण और ट्रैफिक की समस्या से भी राहत मिलेगी. जोमेटो ने यह भी बताया कि ड्रोन डीजीसीए की गाइडलाइन के अनुसार काम करेगा.

सपना नहीं जल्द हकीकत में बदलेगी ड्रोन फूड डिलीवरी
जोमेटो ने बताया कि ड्रोन की टेस्टिंग एक हफ्ते पहले रिमोट साइट पर की गई. सह साइट डीजीसीए से अप्रूव्ड है. फूड डिलीवरी कंपनी के अनुसार इस तरह के परीक्षण रिमोट साइट पर ही किए जाते हैं, जिन्हें ऐसे परीक्षण के लिए तैयार किया जाता है. जोमेटो के संस्थापक और सीईओ दीपेंद्र गोयल ने कहा हम स्थायी और सुरक्षित डिलीवरी टेक्नोलॉजी विकसित करने पर काम कर रहे हैं. इस तकनीक का हमने पहला सफल परीक्षण कर लिया है. उन्होंने कहा यह एक सपना नहीं बल्कि जल्द हकीकत में बदलेगा.

Zomato के अनुसार बाइक के जरिये औसतन 30.5 मिनट में फूड डिलीवर किया जाता है. लेकिन अब कम समय में डिलीवरी करने के लिए कंपनी की तरफ से ड्रोन यूज करने के प्लान पर काम किया जा रहा है. दुनियाभर में कई कंपनियां ड्रोन बेस्ड डिलीवरी पर काम कर रही हैं. इससे पहले ई-कॉमर्स कंपनी Amazon भी ड्रोन के माध्यम से प्रोडक्ट डिलीवर करने का ऐलान कर चुकी है.