Duty free Shops: ‘ड्यूटी फ्री शॉप’ पर ये सामान मिलते हैं एकदम सस्ते, बड़े ब्रैंड्स पर भी मिलता है जबरदस्त डिस्काउंट
Advertisement
trendingNow11412698

Duty free Shops: ‘ड्यूटी फ्री शॉप’ पर ये सामान मिलते हैं एकदम सस्ते, बड़े ब्रैंड्स पर भी मिलता है जबरदस्त डिस्काउंट

Airport duty free shops: एयरपोर्ट से आते-जाते समय आपकी नजर ड्यूटी फ्री शॉप पर पड़ी होगी, लेकिन वहां जाने से आपने खुद को शायद इस वजह से रोक लिया हो कि यहां तो सब कुछ महंगा ही मिलेगा. दरअसल ऐसा है नहीं क्योंकि यहां कई ऐसी चीजें मिलती हैं, जिन पर आपको जबरदस्त डिस्काउंट मिल सकता है.

 

Duty free Shops: ‘ड्यूटी फ्री शॉप’ पर ये सामान मिलते हैं एकदम सस्ते, बड़े ब्रैंड्स पर भी मिलता है जबरदस्त डिस्काउंट

Duty free shopping: अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और अक्सर एयर ट्रैवल (Air Travel) करते हैं तो आपको इस बात की जानकारी होगी. लेकिन जो लोग पहली बार विदेश या देश में ही हवाई जहाज से घूमने जा रहे हैं तो उन्हें बता दें कि एयरपोर्ट पर मौजूद ड्यूटी फ्री शॉप्स पर मिलने वाले सामानों पर एक बार समय निकालकर जरूर नजर डालनी चाहिए. दरअसल देशभर में मौजूद ऐसी कई खास दुकानों पर बहुत सारे ड्यूटी फ्री प्रोडक्ट्स होते हैं, जिन पर लोकल इम्पोर्ट टैक्स (Import Tax) नहीं लगता है. इन सामानों में कुछ बड़े ब्रांड्स भी हैं, जिन्हें आप बिंदास होकर खरीद सकते हैं.

पहले दूर कीजिए गलतफहमी

कुछ जगहें ऐसी होती हैं जहां सस्ती चीज भी महंगी मिलती है. खासकर एयरपोर्ट में संभव है कि आपको 20 रुपये वाली पानी की एक बोतल 100 रुपये में मिलती हो. ऐसे में बहुत से लोग हर सामान महंगा होने वाली ये राय, एयरपोर्ट पर मौजूद ड्यूटी फ्री शॉप के बारे में भी बना सकते हैं. अगर आप भी इसी दुविधा में रहते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि एयरपोर्ट पर मौजूद ड्यूटी फ्री दुकानों पर ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन पर आपको उम्मीद से ज्यादा डिस्काउंट मिल सकता है.

'ड्यूटी फ्री शॉप के मायने'

किसी भी देश के इंटरनेशनल टर्मिनल पर कुछ ड्यूटी फ्री शॉप्स होती हैं. एयरपोर्ट पर मौजूद ये ऐसे स्टोर्स होते हैं, जहां कई तरह के प्रोडक्ट्स पर किसी भी तरह की ड्यूटी यानी टैक्स नहीं लगती है. आप यहां से ऐसा सामान खरीद सकते हैं जिस पर आपको किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ेगा. इसमें आप कई सारी चीजें जैसे कॉस्मेटिक्स, शराब परफ्यूम्स, चॉकलेटस, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं. जिनपर टैक्स नहीं लगता है.

ये सामान मिलते हैं बेहद सस्ते

ड्यूटी फ्री शॉप पर मौजूद हर सामान में आपको अन्य बाजारों की तुलना में यहां से कुछ न कुछ एक्स्ट्रा सेविंग की गुंजाइश जरूर होती है. ऐसी दुकानों के बारे में कहा जाता है कि विदेशी एयरपोर्ट पर मौजूद ड्यूटी फ्री शॉप्स में खरीदारी करने पर आपको 25% तक सेविंग हो सकती है.

इंटरनेशनल ट्रैवल के दौरान चॉकलेट्स, परफ्यूम प्रोडक्ट, फाइन एल्कोहॉल के साथ बेहतरीन क्वालिटी के इंटरनेशनल ब्रांड के मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट भी मिल जाते हैं. यहां कई इंटरनेशनल ब्रांड के मेकअप ब्रश, गिफ्ट सेट्स, स्किन केयर के कई प्रोडक्ट्स एयरपोर्ट की इस शॉप्स पर ड्यूटी फ्री खरीद सकते हैं.

 ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news